Move to Jagran APP

भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता बोले- हमने विराट कोहली को मौका दिया था, आज देखो वो कहां हैं

विराट कोहली साल 2019 के आखिरी में आइसीसी वनडे और टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज हैं लेकिन एक समय ऐसा भी था जब वे टॉप 10 तो छोड़िए टॉप 100 में भी नहीं होते थे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 03:48 PM (IST)
भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता बोले- हमने विराट कोहली को मौका दिया था, आज देखो वो कहां हैं
भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता बोले- हमने विराट कोहली को मौका दिया था, आज देखो वो कहां हैं

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली साल 2019 के आखिरी में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी की वनडे और टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब किंग कोहली आइसीसी की टॉप 10 रैंकिंग तो छोड़िए टॉप 100 रैंकिंग में भी नहीं होते थे। विराट कोहली को एक के बाद एक कई मौके दिए गए, जिसके बाद वे आज इस मुकाम पर खड़े हैं।

prime article banner

भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता और खिलाड़ी क्रिस श्रीकांत ने कहा है हमने विराट कोहली उनका खेल निखारने के लिए मौके दिए थे, जिसकी वजह से वे आज इतने बड़े खिलाड़ी बने हैं। साल 2008 में भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता के तौर पर काम करने वाले के श्रीकांत ने कहा है कि उन्होंने एक ऐसी टीम बनाने की योजना तैयार की थी, जो वर्ल्ड कप 2011 जिता सके। एमएस धौनी की अगुवाई वाली टीम ने वो काम कर दिखाया, जिसका सभी को इंतजार था।

एडिलेड में जड़ा पहला टेस्ट शतक और फिर...

पूर्व मुख्य चयनकर्ता क्रिस श्रीकांत ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा, "जब विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था तो वे बिल्कुल अलग थे और फिर उन्होंने वनडे क्रिकेट को आसानी से खेलना शुरू किया। हालांकि, उनकी टेस्ट की परफॉर्मेंस कंसिस्टेंट नहीं थी, लेकिन उनको तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की समर्थन मिला और फिर 2011-12 ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान एडिलेड में शतक जड़ा तो फिर विराट ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।"

श्रीकांत ने आगे कहा है, “मैं आपको ये भी याद दिलाना चाहता हूं, हम उनमें से एक थे, जिन्होंने विराट कोहली को निखरने का मौका दिया था और आज देखो वो कहां खड़े हैं। इसलिए आज मैं कह सकता हूं कि ये मेरे लिए संतुष्टी भरा है।” बता दें कि बीते एक दशक में 20 हजार से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं, जिसमें 69 शतक शामिल हैं। विराट कोहली टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में 50 या इससे ज्यादा के औसत से रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.