Move to Jagran APP

Brian Lara की भविष्‍यवाणी, इन 2 भारतीय बल्‍लेबाजों में से कोई तोड़ सकता है 400 रन का रिकॉर्ड

वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज क्रिकेटर ब्रायन लारा ने बड़ा दावा कर दिया है। महान क्रिकेटर ने बताया है कि कौन से दो खिलाड़ी हैं जो टेस्‍ट में उनके 400 रन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। सबसे अच्‍छी बात है कि इसके लिए उन्‍होंने 2 भारतीयों को चुना है। लारा ने 12 अप्रैल 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ 400* रन की पारी खेलकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया था।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Thu, 11 Jul 2024 07:24 PM (IST)
भारतीय टीम अभी जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों जिम्‍बाब्‍वे के दौरे पर है। शुभमन गिल की कप्‍तानी में भारतीय टीम 5 टी20 मैचों की सीरीज खेल रही है। इस बीच वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज क्रिकेटर ब्रायन लारा ने बड़ा दावा कर दिया है। महान क्रिकेटर ने बताया है कि कौन से दो खिलाड़ी हैं जो टेस्‍ट में उनके 400 रन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। सबसे अच्‍छी बात है कि इसके लिए उन्‍होंने 2 भारतीयों को चुना है। लारा ने 12 अप्रैल 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ 400* रन की पारी खेलकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया था। तब ये यह रिकॉर्ड अटूट है।

कई प्‍लेयर्स ने दी चुनौती

अपने रिकॉर्ड के बारे में बात करते हुए लारा ने कहा कि वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, सनथ जयसूर्या जैसे कई दिग्गजों ने उनके रिकॉर्ड को चुनौती दी थी। डेली मेल से बातचीत में लारा ने कहा, "मेरे समय में ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने इस रिकॉर्ड को चुनौती दी या कम से कम 300 का आंकड़ा पार किया। इनमें वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, इंजमाम-उल-हक, सनथ जयसूर्या शामिल हैं। ये सभी काफी आक्रामक खिलाड़ी थे।" उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों जैक क्रॉली, हैरी ब्रूक और भारतीय युवा शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को भविष्य में उनका रिकॉर्ड तोड़ने का दावेदार बताया।

ये भी पढ़ें: Babar Azam कप्‍तान बने रहेंगे या नहीं? पीसीबी जल्‍द ही लेगा फैसला; टेस्‍ट की कमान इस खिलाड़ी को मिली

यशस्‍वी ने ठोका है दोहरा शतक

लारा ने कहा, "आज आपके पास कितने आक्रामक खिलाड़ी हैं जो खेल रहे हैं? खासकर इंग्लैंड टीम में जैक क्रॉली और हैरी ब्रूक। शायद भारतीय टीम में यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल। अगर उन्हें सही स्थिति मिलती है तो रिकॉर्ड टूट सकते हैं।" टेस्‍ट में शुभमन गिल के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 25 मैच खेले हैं। इस दौरान 46 पारियों में उन्‍होंने 35.52 की औसत और 59.37 की स्‍ट्राइक रेट से 1492 रन बनाए थे।

टेस्‍ट में उन्‍होंने 6 अर्धशतक और 4 शतक लगाए हैं। यशस्‍वी जायसवाल ने अपने करियर में अब तक 9 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इस दौरान 16 पारियों में उन्‍होंने 68.53 की औसत और 70.07 की स्‍ट्राइक रेट से 1028 रन बनाए हैं। टेस्‍ट में उनके नाम 4 अर्धशतक और 3 शतक दर्ज हैं। इस फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद 214 रन है।

ये भी पढ़ें: WCL 2024: बीच मैदान पहले पठान ब्रदर्स के बीच हुई नोकझोंक, फिर माथे पर किस कर दिखाया 'भाईचारा'; तेजी से वायरल हो रहा है Video