Move to Jagran APP

भारत के दिग्‍गज क्रिकेटर ने चुनी अपनी ऑल टाइम IPL XI, Ab De Villiers को बाहर रखने का प्रमुुख कारण बताया

Indian legend picks his all time IPL XI आईपीएल 2023 से पहले कई विशेषज्ञों क्रिस गेल सुरेश रैना स्‍कॉट स्‍टाइरिस पार्थिव पटेल रॉबिन उथप्‍पा और अनिल कुंबले को अपनी ऑल टाइम आईपीएल एकादश चुनने का मुश्किल काम दिया गया। जानें एबीडी को क्‍यों बाहर किया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Wed, 25 Jan 2023 07:55 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 07:55 PM (IST)
भारत के दिग्‍गज क्रिकेटर ने चुनी अपनी ऑल टाइम IPL XI, Ab De Villiers को बाहर रखने का प्रमुुख कारण बताया
अनिल कुंबले ने अपनी टीम में एबी डिविलियर्स को नहीं चुना (फोटो साभार- ट्विटर)

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स की भारत में जबर्दस्‍त फैन फॉलोइंग है। आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन के कारण भारत में एबीडी को फैंस बहुत चाहते हैं। आईपीएल इतिहास के सबसे विस्‍फोटक बल्‍लेबाजों में से एक डिविलियर्स 2011 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से जुड़े हैं और वह अपनी टीम की बल्‍लेबाजी की रीढ़ बने रहे।

loksabha election banner

आईपीएल 2023 से पहले जियो सिनेमा के कार्यक्रम लीजेंड्स लांज में क्रिस गेल, सुरेश रैना, स्‍कॉट स्‍टाइरिस, पार्थिव पटेल, रॉबिन उथप्‍पा और अनिल कुंबले शामिल थे। इन दिग्‍गज क्रिकेटरों से अपनी ऑल टाइम आईपीएल एकादश चुनने को कहा गया।

आईपीएल में गेंदबाजों के लिए बुरा सपना साबित हुए क्रिस गेल ने शुरुआत करते हुए ओपनर्स के रूप में खुद का नाम लिया और पटेल ने कोहली को यूनिवर्स बॉस का ओपनिंग जोड़ीदार माना। हालांकि, विशेषज्ञों ने क्रिस गेल के साथ वीरेंद्र सहवाग को ओपनर के रूप में चुना। इसके बाद तीसरे और चौथे नंबर के लिए सुरेश रैना व रोहित शर्मा का चयन हुआ।

नंबर-5 के लिए दो पसंदीदा नाम सामने आए, जो थे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के एमएस धोनी और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के एबी डिविलियर्स। जहां एबी डिविलियर्स को कोई भी अपनी ऑल टाइम में चुनना पसंद करेगा, वहीं भारत के पूर्व दिग्‍गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नजरिया अलग रहा, जिन्‍होंने एमएस धोनी को तरजीह दी और किरोन पोलार्ड को छठे नंबर के लिए चुना।

अनिल कुंबले ने कहा, 'एबी डिविलियर्स को मेरी टीम में रखना बहुत मुश्किल है क्‍योंकि एमएस धोनी नंबर-5 पर बतौर कप्‍तान और विकेटकीपर के रूप में आएंगे और फिर छठे नंबर पर पोलार्ड रहेंगे। मैं छठे क्रम पर प्रभावी खिलाड़ी का चयन करूंगा, जो मुश्किल स्थिति से टीम को जीत दिला सके और निश्चित ही खिताब पर भी ध्‍यान दूंगा। ऐसे में पोलार्ड नंबर-6 के लिए उपयुक्‍त हैं।'

कुंबले के विचार के बावजूद विशेषज्ञों ने पांचवें और छठे स्‍थान के लिए धोनी और डिविलियर्स को चुना। सीएसके के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो और केकेआर के मिस्‍ट्री स्पिनर सुनील नरेन को क्रमश: सातवें और आठवें स्‍थान के लिए चुना गया। मगर बाद में ब्रावो को लसिथ मलिंगा से रिप्‍लेस किया गया, जो टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

हार्दिक पांड्या को ब्रावो की जगह चुना गया जबकि दूसरे स्पिनर के रूप में युजवेंद्र चहल का चयन हुआ। जसप्रीत बुमराह को सर्वसम्‍मति से तेज गेंदबाज के रूप में चुना गया। लीजेंड्स को यह रास नहीं आया कि कोहली प्‍लेइंग 11 का हिस्‍सा नहीं हैं। स्‍टाइरिस ने कहा, 'मुझे विश्‍वास नहीं होता कि कोहली को आखिर में क्‍यों जगह नहीं मिली। मुझे हजम नहीं हो रहा है कि वो यहां नहीं हैं। 973 रन का सीजन टी20 क्रिकेट में महानतम बल्‍लेबाजी का सबूत है, जिसे मैंने देखा है।' इसके बाद कोहली को सहवाग की जगह गेल का ओपनर बनाया गया।

यह भी पढ़ें: SA20: रिकॉर्ड्स बुक में हमेशा के लिए दर्ज हुआ Faf Du Plessis का नाम, ये कमाल करने वाले बने पहले बल्‍लेबाज

यह भी पढ़ें: सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, ICC T20I Player of the Year अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.