Move to Jagran APP

Congress 85th Plenary session: भाजपा पर जमकर बरसे मल्लिकार्जुन खरगे, कहा- 56 इंच का सीना है तो...

Congress 85th Plenary session नवा रायपुर में पार्टी के 85वें पूर्ण महाधिवेशन में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने नोटबंदी जीएसटी भारत-चीन सीमा विवाद समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरा।

By Achyut KumarEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 25 Feb 2023 12:01 PM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2023 12:01 PM (IST)
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने नवा रायपुर में पार्टी के पूर्ण अधिवेशन के दौरान भाजपा पर निशाना साधा

रायपुर, आनलाइन डेस्क। छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में कांग्रेस का 85वां पूर्ण अधिवेशन जारी है। आज यानी शनिवार को अधिवेशन का दूसरा दिन के कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अधिवेशन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भाजपा और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा।

loksabha election banner

ईडी से पड़वाए गए छापे

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के पूर्ण अधिवेशन को रोकने के लिए ईडी से छापे पड़वाए गए,  जिसका कार्यकर्ताओं ने डटकर मुकाबला किया। उन्होंने कहा कि आज देश कठिन चुनौतियों से जूझ रहा है।

यह भी पढ़ें: TS Singh Deo बोले- मौका मिला तो मैं भी बनूंगा CM और जनता के लिए करूंगा काम, PM पद को लेकर कही दिलचस्प बात

नोटबंदी और जीएसटी को लेकर सरकार पर साधा निशाना

खरगे ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी को लेकर भी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि गलत तरीके से बनाई गई और गलत तरीके से लागू की गई जीएसटी ने छोटे उद्योगों और व्यापारियों को चौपट कर दिया। वहीं, नोटबंदी ने करोड़ों मजदूरों को दर-बदर की ठोकर खाने को मजबूर कर दिया। दवा के लिए लोग भटकते नजर आए। यहां तक कि अंतिम संस्कार करने के लिए भी लोग लाइन में लगे हुए नजर आए।

युवाओं को नहीं मिल रहा रोजगार

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आज युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। महंगाई बढ़ रही है। अमीर और गरीब के बीच खाईं बढ़ती जा रही है। आज हालत यह है कि गरीब और मध्यम वर्ग काफी परेशान है।  

भारत-चीन सीमा पर सरकार की दिखी नाकामी

खरगे ने कहा कि एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कह रहे हैं कि चीन हमारी सीमा में घुसा नहीं, वहीं दूसरी ओर विदेश मंत्री एस  जयशंकर कह रहे हैं कि हम चीन से लड़ नहीं सकते, क्योंकि वह हमसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। यह केंद्र सरकार की नाकामी को दर्शाता है।

56 इंच का सीना है तो दिलाएं चीन से हमारी जमीन

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, ''हम पीएम मोदी का 56 इंच का सीना तभी मानेंगे, जब आप हमारी जमीन को चीन के कब्जे से वापस दिला देंगे।'' उन्होंने कहा, 'यह केवल कांग्रेस में ही संभव है कि एक साधारण व्‍यक्‍त‍ि जो कभी ब्‍लॉक कांग्रेस कमेटी का अध्‍यक्ष था, आज भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस का अध्‍यक्ष न‍िर्वाच‍ित हो गया। यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा सबूत है।''

ध्वराजारोहण कर पार्टी अधिवेशन की शुरुआत

इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने ध्वजारोहण कर पार्टी के 85वें अधिवेशन की विधिवत शुरुआत की। इस दौरान CPP चेयरपर्सन सोनिया गांधी, राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी राष्ट्रध्वज को सलामी दी।

तीन प्रस्ताव किए जाएंगे पेश

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि आज पूर्ण सत्र में 3 प्रस्ताव लाए जाएंगे- राजनीतिक, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय। वहीं, कल यानी रविवार को किसान और कृषि, युवा और रोजगार और सामाजिक न्याय और अधिकारिता पर आधारित प्रस्ताव लाए जाएंगे।

राहुल गांधी पर है देश की निगाहें

वहीं, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ''हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि यह महाअधिवेशन छत्तीसगढ़ में हो रहा है। यह अधिवेशन तब हो रहा है जब देश महंगाई और बेरोजगारी से जूझ रहा है। किसान, मजदूर बेहाल हैं। पड़ोसी देशों से हमारे रिश्ते ठीक नहीं है। ऐसे में देश की निगाहें राहुल गांधी जी पर हैं।''

यह भी पढ़ें: BJP पर जमकर बरसे CM बघेल, बोले- बदले की राजनीति के लिए हथियार के रूप में हो रहा है केंद्रीय एजेंसियों का उपयोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.