Move to Jagran APP

Twitter के पूर्व सीईओ Jack Dorsey बने Hindenburg का अगला शिकार, भुगतान फर्म Block पर कई सनसनीखेज आरोप

Hindenburg Report फरवरी में हिंडनबर्ग ने भारत के अदाणी समूह पर सनसनीखेज आरोप लगाए थे इसके बाद अदाणी समूह के शेयर 100 बिलियन डॉलर से अधिक गिर गए थे। अब उसने Twitter के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी को निशाना बनाया है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Thu, 23 Mar 2023 09:18 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 09:18 PM (IST)
Twitter के पूर्व सीईओ Jack Dorsey बने Hindenburg का अगला शिकार, भुगतान फर्म  Block पर कई सनसनीखेज आरोप
Former Twitter CEO Jack Dorsey is Hindenburg's Next Target

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। गौतम अदाणी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाले अदाणी समूह के बाद अब हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg) ने अपना अगला निशाना ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी (ex-Twitter CEO Jack Dorsey) को बनाया है। अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक नोट में हिंडनबर्ग ने दावा किया है कि जैक डोर्सी की कंपनी ब्लॉक ने व्यवस्थित रूप से कई फर्जी कार्यों को अंजाम दिया है।

loksabha election banner

हिंडनबर्ग ने जैक डोर्सी की कंपनी ब्लॉक पर 1 बिलियन डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। उसने दावा किया है कि फर्म ने निवेशकों को गुमराह किया है। इस रिपोर्ट के बाद पेमेंट फर्म ब्लॉक के शेयरों में तेज गिरावट देखी गई। यूएस प्रीमार्केट ट्रेडिंग में न्यूयॉर्क में ब्लॉक के शेयरों का दाम 20% गिरकर 58.35 डॉलर हो गया।

क्या हैं आरोप

हिंडनबर्ग रिसर्च ने गुरुवार को कहा कि उसने ब्लॉक इंक पर अपनी शार्ट पोजीशन बनाकर रखी है। उसने आरोप लगाया है कि जैक डोर्सी के नेतृत्व वाली भुगतान फर्म ने अपने उपयोगकर्ताओं की संख्या को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया। ब्लॉक ने ग्राहक अधिग्रहण की लागत को कम करके दिखाया और ग्राहकों के आंकड़ों का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए किया।

ब्लॉक की टिप्पणी का इंतजार

खबर लिखे जाने तक ब्लॉक ने अपनी सफाई में कुछ नहीं कहा है। अमेरिकी शार्ट सेलर हिंडनबर्ग ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि पूर्व ब्लॉक कर्मचारियों का अनुमान है कि उनके द्वारा समीक्षा किए गए 40% से 75% खाते नकली थे और किसी न किसी तरह की धोखाधड़ी में शामिल थे। इस बात की भी संभावना है कि एक ही व्यक्ति के नाम बहुत से खाते हैं।

आपको बता दें कि नाथन एंडरसन द्वारा 2017 में स्थापित हिंडनबर्ग रिसर्च एक फोरेंसिक वित्तीय शोध फर्म है, जो इक्विटी, क्रेडिट और डेरिवेटिव का विश्लेषण करती है। इसका कॉर्पोरेट जगत में गलत तौर-तरीकों को खोजने और कंपनियों के खिलाफ दांव लगाने का जबरदस्त ट्रैक-रिकॉर्ड है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.