Move to Jagran APP

मौद्रिक नीति के एलान से पहले HDFC Bank ने महंगा किया लोन, MCLR 15 आधार अंक तक बढ़ाया

HDFC Bank की ओर से MCLR को बढ़ा दिया गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की एमपीसी बैठक के नतीजों के एलान से पहले एचडीएफसी ने ये फैसला लिया है। नई दरें आज से ही लागू हो गई हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Wed, 07 Jun 2023 05:22 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2023 05:22 PM (IST)
6 महीने तक की अवधि तक के MCLR में बढ़ोतरी की गई है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक की ओर से मर्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 5 आधार अंक से लेकर 15 आधार अंक की बढ़ोतरी की गई है। ओवरनाइट से लेकर छह महीने के एमसीएलआर में बढ़ोतरी की गई है। हालांकि, अन्य अवधि की ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

loksabha election banner

MCLR में कितनी हुई बढ़ोतरी?

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, सात जून 2023 को लागू हुई बढ़ोतरी के बाद ओवरनाइट एमसीएलआर 15 आधार अंक बढ़कर 8.10 प्रतिशत हो गया है, जो पहले 7.95 प्रतिशत था।

एक महीने का एमसीएलआर 10 आधार अंक बढ़ाकर 8.20 प्रतिशत कर दिया गया है, जो कि पहले 8.10 प्रतिशत था। वहीं, तीन महीने का एमसीएलआर 10 आधार अंक बढ़कर 8.50 प्रतिशत हो गया है, जो कि पहले 8.40 प्रतिशत था।

इसके अलावा छह महीने का एमसीएलआर 5 आधार अंक बढ़कर 8.85 प्रतिशत हो गया है, जो कि पहले 8.80 प्रतिशत था।

इन अवधि के MCLR में नहीं हुई बढ़ोतरी

एचडीएफसी बैंक का एक साल का एमसीएलआर 9.05 प्रतिशत, दो और तीन साल का एमसीएलआर 9.10 प्रतिशत और 9.20 प्रतिशत हो गया है। बता दें, एमसीएलआर रेट एक बेसिक रेट होता है, जिस पर बैंक लोन देने का काम करते हैं। 

RBI की MPC कमेटी की बैठक

ब्याज दर तय करने के लिए आरबीआई की MPC कमेटी के बैठक 6 जून से शुरू हो गई है और यह 8 जून तक चलेगी। 8 जून को ही इस बैठक के फैसलों का एलान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से 8 जून को किया जाएगा।

इससे पहले अप्रैल 2023 में हुई एमपीसी की बैठक में ब्याज दरों को स्थिर रखा गया था। इस कारण जून की एमपीसी बैठक में उम्मीद की जा रही है कि रेपो रेट को आरबीआई स्थिर रखेगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.