Move to Jagran APP

RBI की MPC करेगी ब्याज को लेकर मंथन, 6 से 8 जून तक चलेगी बैठक

RBI monetary policy meeting आज से आरबीआई की तीन दिवसीय समीक्षा बैठक शुरू होने जा रही है। इस बैठक में रेपो दर पर अहम फैसला लिया जा सकता है। इस साल आरबीआई कुल 6 समीक्षा बैठकों का आयोजन करेगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Tue, 06 Jun 2023 10:57 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 10:57 AM (IST)
RBI monetary policy meeting: 6 से 8 जून तक चलेगी बैठक

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। RBI monetary policy meeting: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) मंगलवार को अपनी तीन दिवसीय बैठक शुरू करने वाली है। FY24 की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति बैठक 6 से 8 जून तक चलेगी। इसका परिणाम 8 जून को घोषित किया जाएगा।

रेपो दर 6.5 फीसदी पर स्थिर रह सकता है

इस बैठक में उम्मीद की जा रही है कि आरबीआई गवर्नर (RBI Governor) शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) के नेतृत्व वाली बैठक में रेपो दर को लेकर फैसला लियै जाएगा। इस बार भी रेपो दर को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला लिया जा सकता है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर आधारित महंगाई दर अप्रैल में घटकर 4.7 फीसदी हो गई है। ये आरबीआई की 6 फीसदी की सीपीआई सीमा से कम है। मार्च में सीपीआई की दर 5.66 फीसदी थी।

आरबीआई ने अप्रैल में अंतिम नीति बैठक में प्रमुख रेपो दर को 6.50 फीसदी पर रखने का फैसला लिया था। इसी के साथ दर वृद्धि चक्र पर को रोकने का निर्णय लिया था। मई 2022 से रेपो रेट पहले से ही 250 बीपीएस ऊपर था। कई अर्थशास्त्री इस बैठक में काफी हद तक उम्मीद करते हैं कि जून में आरबीआई महंगाई दरों में कोई परिवर्तन नहीं कर सकती है।

इस बैठक में ये फैसला लिया जा सकता है

आर्थिक जानकारों को इस बैठक से मानना है कि एक बार फिर से आरबीआई रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इस बार भी आरबीआई लोगों को राहत की खबर दे सकती है। एमपीसी की बैठक समीक्षा में मौद्रिक नीति से जुड़े तमाम घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय पहलुओं पर कोई फैसला लिया जाएगा। इस दौरान उच्च खुदरा मुद्रास्फीति की स्थिति पर भी फैसला लिया जा सकता है।

ब्याज दरों पर लिया जाएगा फैसला

बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए आरबीआई ने मई 2022 के बाद से फरवरी 2023 तक रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। एक साल में आरबीआई ने 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी करी थी । अभी रेपो रेट 6.5 फीसदी है। अप्रैल 2023 में हुई समीक्षा बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था। आरबीआई के बैठक को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि एस बार फिर से 8 जून को राहत मिल सकती है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.