नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वित्त वर्ष 2019-20 का पहला महीना कुछ दिनों में खत्म होने वाला है। यह वित्त वर्ष जैसे-जैसे खत्म होने के नजदीक आता जाएगा आपकी अधिक पैसा कमाने की संभावना वैसे-वैसे ही कम होती जाएगी। अगर आप अभी से कुछ कदम उठा लेते हैं तो धन बचाने की संभावना अधिक बढ़ जाएगी। इस वित्त वर्ष में अधिक पैसा कमाने के लिए आपका इन 5 चीजों पर गौर करना जरूरी है।

इंश्योरेंस: इंश्योरेंस बुरे समय में मदद करता है। इंश्योरेंस खरीदते वक्त अधिक ध्यान देना चाहिए, यह नहीं कि सिर्फ इंश्योरेंस खरीदना है इसलिए इसे खरीदा जाए। किसी पेशेवर सलाहकार की मदद लें। इंश्योरेंस को अपने भविष्य की जरूरतों को देखते हुए खरीदना चाहिए, क्योंकि यह आप के नहीं रहने की स्थिति में परिवार की आर्थिक रूप से मदद करेगा।

निवेश पर नजर रखना: निवेश पर नियमित रूप से नजर रखनी चाहिए और उससे मिलने वाले रिर्टन की समीक्षा करते रहना चाहिए। अगर ऐसा लगता है कि कोई निवेश उत्पाद ठीक से काम नहीं कर रहा है या नुकसान में जा रहा है तो उसमें बदलाव करना चाहिए।

कमाई के नए जरिए: खर्चों पर ध्यान देना चाहिए और यह देखना चाहिए कि कौन से खर्च रोके जा सकते हैं। पैसे कमाने के सभी अवसरों के लिए तैयार रहना चाहिए।

जल्द करें टैक्स प्लानिंग: किसी भी व्यक्ति को वित्त वर्ष की शुरुआत में ही टैक्स प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। वित्त वर्ष के खत्म होने का इंतजार नहीं करना चाहिए। पहले से योजना बनाएंगे तो फायदों और नुकसान पर नजर रहेगी।

अधिक लालच नहीं: कभी भी ज्यादा लालच के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। जो उत्पाद आपको तेजी से अमीर बनाने का वादा करते हैं, उनकी तरफ नहीं जाना चाहिए। अपने मेहनत से कमाए हुए पैसे को किसी जोखिम भरी जगह लगाने से पहले अच्छी तरह से सोच विचार कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Mutual Fund में निवेश के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, रिटर्न पर पड़ सकता है असर

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप