नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकार की ओर से संचालित की जाने वाली स्मॉल सेविंग स्कीम पैसों की बचत का सबसे बढ़िया विकल्प होती हैं। वर्तमान में सरकार कुल 9 तरह की बचत योजनाओं का संचालन करती है। इन सभी पर मिलने वाली ब्याज दर अलग-अलग होती है।

यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम्स (छोटी बचत योजनाएं) जैसे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस), किसान विकास पत्र (केवीपी), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) और सुकन्या समृद्धि अकाउंट इत्यादि। अगर कोई निवेशक पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करता है तो वो जमा पर 4.8 फीसद से लेकर 8.7 फीसद की ब्याज दर प्राप्त कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट के अलावा, पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको मात्र 20 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक का निवेश करना होगा। हम अपनी इस खबर में पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी खास स्कीम के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिस पर 8.7 फीसद की दर से ब्याज मिल सकता है।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम: 60 वर्ष या इससे ऊपर की उम्र के लोग इस खाते को खुलवा सकते हैं। इस खाते का मैच्योरिटी पीरियड 5 वर्ष का होता है। इस खाते को खुलवाने के लिए न्यूनतम 1,000 का निवेश करना होता है। वहीं इस खाते में आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक का ही निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में 8.7 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

जानिए पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम के बारे में:

  • 55 वर्ष की उम्र या इससे अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम आयु वाले लोग जो कि स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले चुके हैं या वीआरएस ले चुके हैं वो भी इस खाते को खुलवा सकते हैं।
  • एक जमाकर्ता एक से ज्यादा अकाउंट को चला सकता है। वह इसे व्यक्तिगत तौर पर या फिर पत्नी से साथ साझे में खुलवा सकता है।
  • इस खाते को अगर आप एक लाख से कम राशि के साथ खुलवाना चाहते हैं तो आपको राशि को नकद जमा कराना होगा, वहीं एक लाख रुपये से ऊपर की राशि के लिए आपको चेक देना होगा।
  • चेक के मामले में, सरकारी खाते में चेक की प्राप्ति की तारीख वही होनी चाहिए जो कि खाता खुलवाने की तारीख है।
  • खाता खुलवाने के समय और खाता खुलवाने के बाद भी नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करवाया जा सकता है।
  • किसी भी पोस्ट ऑफिस में कितने भी अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं, लेकिन सभी खातों में जमा कुल राशि अधिकतम सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए। साझा खाते को पत्नी के साथ खोला जा सकता है और इसमें पहला जमाकर्ता निवेशक होना चाहिए।
  • सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट को संचालन के एक साल के बाद प्रीमैच्योर क्लोजर की अनुमति मिलती है, हालांकि इस पर पेनल्टी देनी होती है। एक वर्ष के बाद खाता बंद करवाने पर जमा राशि का 1.5 फीसद और दो वर्ष बाद बंद करवाने पर जमा राशि की 1 फीसद पेनल्टी देनी होती है।
  • अगर इस खाते में जमा राशि पर मिलने वाला सालाना ब्याज 10,000 रुपये से ऊपर होता है तो उस पर टीडीएस भी काटा जाता है।
  • इस स्कीम में किया जाने वाला निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के अंतर्गत कर छूट के दायरे में आता है।

यह भी पढ़ें: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोलना चाहते हैं सेविंग अकाउंट, तो आपके पास हैं ये विकल्प

पोस्ट ऑफिस के सुकन्या समृद्धि अकाउंट के बारे में जरूर जानिए ये 10 बातें

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप