Move to Jagran APP

खुदरा निवेशक NSE goBID प्लेटफॉर्म का उपयोग कर इस तरह करें सरकारी बॉन्ड में निवेश, मिलेगा भारी मुनाफा

सफल पंजीकरण के बाद निवेशक goBID वेब प्लेटफॉर्म या एनएसई goBID मोबाइल ऐप का उपयोग करके बोली लगा सकते हैं। निवेशक को लॉग-इन करके प्रतिभूति का चयन कर बोली लगाने व ऑनलाइन पेमेंट करने की आवश्यकता होती है। बांड जारी होने के बाद यह आपके डीमैट खाते में दिखाई देगा।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 12:37 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 01:21 PM (IST)
खुदरा निवेशक NSE goBID प्लेटफॉर्म का उपयोग कर इस तरह करें सरकारी बॉन्ड में निवेश, मिलेगा भारी मुनाफा
भारतीय रुपये के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। खुदरा निवेशक अब नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के goBID प्लेटफॉर्म का उपयोग करके प्राथमिक बाजार में जारी सरकारी बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। सरकारी प्रतिभूतियों के मामले में डिफ़ॉल्ट जोखिम लगभग शून्य होता है और रिटर्न की दर भी बैंक एफडी (Bank FD) से अधिक है। एनएसई goBID ​​प्लेटफॉर्म निवेशकों को भारत सरकार के ट्रेजरी बिल और डेटेड बॉन्ड में निवेश करने की अनुमति देता है। फाइनेंशियल प्लानर्स का कहना है कि सरकारी प्रतिभूतियां आपके दीर्घकालिक डेट पोर्टफोलियो का एक हिस्सा हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि NSE goBID प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

loksabha election banner

पंजीकरण की प्रक्रिया

पहली बार निवेश कर रहे लोगों को सबसे पहले https://www.nseindiaipo.com/eipodc/rest/login लिंक पर क्लिक करके NSE के GoBID प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करना होगा। यदि आपके पास पहले से ही एक शेयर ट्रेडिंग खाता है, तो आप ट्रेडिंग सदस्य के विवरण का उपयोग करके प्लेटफॉर्म पर साइन अप कर सकते हैं और प्लेटफॉर्म पर अन्य आवश्यक विवरण भर सकते हैं। यदि आप किसी भी मौजूदा ट्रेडिंग मेंबर के ग्राहक नहीं हैं, लेकिन एक भारत के नागरिक हैं, तो आप सीधे प्लेटफॉर्म पर साइन अप कर सकते हैं।

यदि आप अपने ट्रेडिंग मेंबर विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करते हैं, तो पंजीकरण तब मान्य होगा, जब निवेशक का रिकॉर्ड ट्रेडिंग मेंबर द्वारा प्रदान किया जाएगा। सीधे साइन अप की प्रक्रिया में, सेबी पंजीकृत केआरए (केवाईसी पंजीकरण एजेंसी) के साथ निवेशक का वैध केवाईसी विवरण उपलब्ध कराने की आवश्यकता है, जिसमें मोबाइल नंबर, ईमेल पता और निवेशक श्रेणी के साथ ही जमाकर्ताओं के साथ डीमैट और बैंक खाते का सफल सत्यापन शामिल है। सत्यापन ओटीपी का उपयोग करके किया जाता है। डीपी विवरण के सत्यापन में करीब एक कार्यदिवस लगता है। इसके अलावा, यदि आपका बैंक तृतीय पक्ष सत्यापन (TPV) को सपोर्ट करता है, तो बोली के लिए भुगतान सफल होगा।

यह भी पढ़ें (Personal Loan Interest Rate: ये बैंक दे रहे बेहद कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन, जानिए क्या हैं रेट्स)

बोली लगाना

सफल पंजीकरण के बाद, निवेशक goBID वेब प्लेटफॉर्म या एनएसई goBID मोबाइल ऐप का उपयोग करके बोली लगा सकते हैं। निवेशक को लॉग-इन करके प्रतिभूति का चयन कर बोली लगाने व ऑनलाइन पेमेंट करने की आवश्यकता होती है। बांड जारी होने के बाद, यह आपके डीमैट खाते में दिखाई देगा। यहाँ बता दें कि केवल भारतीय नागरिकों को ही इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने की अनुमति है और एक नीलामी में प्रति प्रतिभूति केवल एक ही बोली की अनुमति है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.