Move to Jagran APP
Featured story

Post Office Savings Scheme: पोस्‍ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग स्‍कीम क्‍या है, कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ?

रिटायरमेंट के बाद अपने पैसों को सही जगह लगाना बेहद जरूरी है ताकि आपका निवेश सुरक्षित रहे और आपको बेहतर रिटर्न भी मिले। अगर आप रिटायरमेंट के बाद अच्छा रिटर्न देने वाला इनवेस्टमेंट ऑप्शन तलाश रहे तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग्‍स स्‍कीम (Senior Citizen Savings Scheme) में पैसा लगा सकते हैं जो खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही है

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkPublished: Fri, 23 Feb 2024 01:04 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2024 01:11 PM (IST)
सीनियर सिटिजन सेविंग्‍स स्‍कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए शानदार इनवेस्टमेंट प्लान है

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हर शख्स की ख्वाहिश होती है कि रिटायरमेंट के बाद उसकी जिंदगी आराम से गुजरे। उसे आर्थिक रूप से किसी पर निर्भर न रहना पड़े। लेकिन, इसके लिए जरूरी होता है कि आप रिटायर होने के बाद अपने पैसों को सही जगह निवेश करें।

loksabha election banner

अगर आप रिटायरमेंट के बाद अच्छा रिटर्न देने वाला इनवेस्टमेंट ऑप्शन तलाश रहे, तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग्‍स स्‍कीम (Senior Citizen Savings Scheme-SCSS) में पैसा लगा सकते हैं, जो खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही है। आइए जानते हैं कि इस स्कीम के लिए पात्रता क्या है और आप कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं?

क्या है SCSS में निवेश की पात्रता?

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम में निवेश के लिए आपकी उम्र कम से कम 60 साल होनी चाहिए। हालांकि, अगर किसी ने 50 साल या इससे ज्यादा की उम्र में वॉलंटरी रिटायरमेंट स्कीम (VRS) यानी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली है, तो वह भी इस स्कीम में निवेश कर सकता है। डिफेंस सेक्टर से रिटायर होने वाले लोग भी इसमें पैसा लगा सकते हैं।

SCSS में कितना निवेश कर सकते हैं?

सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम में आप 1 हजार से 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। पहले निवेश की लिमिट 15 लाख रुपये तक थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। अगर आप 1 लाख रुपये से कम निवेश करना चाहते हैं, तो नकद रकम देकर खाता खुलवा सकते हैं। लेकिन, 1 लाख रुपये से अधिक जमा करने पर आपको चेक देना पड़ेगा। आप एक से ज्यादा अकाउंट भी खुलवा सकते हैं, लेकिन निवेश की कुल रकम 30 लाख रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती।

यह भी पढ़ें : पोस्‍ट ऑफिस की किस योजना में निवेश से होगा ज्‍यादा फायदा? यहां चेक करें पूरी डिटेल

कितना मिलता है रिटर्न?

SCSS में 8.2 फीसदी ब्याज मिलता है। इसमें निवेश की रकम पांच साल बाद मैच्योर होती है। निवेश को तीन साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। अगर आपने स्कीम में 5 साल के लिए 10 लाख रुपये का निवेश किया है, तो कुल 14.28 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट भी दी जाती है।

क्या FD से बेहतर है SCSS?

इस सवाल का जवाब असल में आपकी जरूरत पर निर्भर करता है कि आप कितने वक्त के लिए निवेश करना चाहते हैं। अगर आप एक-दो या फिर तीन साल के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो FD (Fixed Deposit) आपके लिए बेहतर हो सकता है। लेकिन, इससे ज्यादा समय के लिए इनवेस्टमेंट करना है, तो सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम अच्छा विकल्प रहेगा।

1 साल की एफडी पर 6.9 फीसदी ब्‍याज मिलता है। 2 और 3 साल की एफडी पर 7 फीसदी और 5 साल की एफडी पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा। वहीं, SCSS आपको 8.2 फीसदी की ऊंची ब्याज दर देगा। ऐसे में अगर 5 साल की एफडी और SCSS की तुलना करें, तो SCSS फायदे का सौदा है।

यह भी पढ़ें ः Senior Citizen Savings Scheme में निवेश करना हुआ अब और आसान, सरकार ने बदले ये नियम; यहां जानिए क्या होगा फायदा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.