Move to Jagran APP

Bank FD: मैच्योरिटी के पहले निकालना है एफडी से पैसा तो जान लें इसके नियम, ये बैंक मुफ्त में दे रहे सुविधा

Bank FD Fixed Deposit Withdrawal Rules 2023 अगर आप भी एफडी करवाने पर विचार कर रहे हैं तो आपको उन बैंकों या स्कीम के बारे में जरूर जान लेना चाहिए जिसमें आपको समय से पहले एफडी तोड़ने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Thu, 25 May 2023 09:26 AM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 02:02 PM (IST)
Bank FD: मैच्योरिटी के पहले निकालना है एफडी से पैसा तो जान लें इसके नियम, ये बैंक मुफ्त में दे रहे सुविधा
Bank FD Fixed Deposit Withdrawal Rules 2023: FD scheme has no premature withdrawal penalty

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। FD Premature Withdrawal Rule: हर कोई चाहता है कि उसे और उसके परिवार को किसी भी तरह की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े। ऐसे में कई लोग अपनी जमा पूंजी किसी स्कीम या फिर बैंक में डिपॉजिट करते हैं, लेकिन जरूरत के समय जब पैसे निकालते हैं तब उनके पैसे पर चार्ज भी कट जाता है।

loksabha election banner

इस चार्ज के बारे में उनको किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं होती है, इसलिए हमें कहीं भी पैसे निवेश या फिर डिपॉजिट करने से पहले उस पर लगने वाले चार्ज और उससे मिलने वाले फायदे के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

समय से पहले तोड़ सकते हैं एफडी?

फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसे जमा करना निवेश का सबसे सही तरीका माना जाता है। आप एक फिक्स्ड समय के लिए इसमें पैसे डिपॉजिट करते हैं। जब आपकी एफडी मैच्योर हो जाती है, तब आप उस पैसे को अपने जरूरतों के मुताबिक खर्च करने के लिए निकालते हैं। हर बैंक अपने ग्राहक को फिक्स्ड डिपॉजिट पर एक इंटरेस्ट देता है, जिससे ग्राहक को फायदा मिल सके।

किस बैंक पर कितना है चार्ज?

  • आरबीआई ने मई 2022 में रेपो दर में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद भारतीय बैंकों ने कई बार अपनी एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है। एक्सपर्ट का मानना ​​है कि यह समय निवेशकों के लिए एफडी में इंवेस्ट करने के लिए अच्छा है। लेकिन अब सवाल है कि अगर एफडी के मैच्योर होने से पहले किसी कारण से पैसे निकालने पड़े तो उसके लिए कितना चार्ज देना पड़ेगा। आइए जानते हैं कौन से बैंक में कितना चार्ज लगता है।
  • बैंक एफडी को समय से पहले पैसे निकालने का ऑप्शन देता हैं। अगर आप अपनी एफडी से राशि निकालना चाहते हैं, तो आपको आमतौर पर 0.5 फीसदी से 3 फीसदी तक का जुर्माना शुल्क देना होगा। हर बैंक में विड्राल चार्ज अलग होते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में 5 लाख रुपये तक की एफडी को समय से पहले निकालने पर 0.50 फीसदी का चार्ज लगाता है।
  • वहीं एसबीआई में 5 लाख रुपये से ज्यादा वाली एफडी पर बैंक आपसे 1 फीसदी का चार्ज लेता है। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में एफडी अकाउंट को समय से पहले बंद करने पर 1 फीसदी का चार्ज लगता है।

  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में समय से पहले एफडी को बंद करने पर 1 फीसदी का इंटरेस्ट पेनेल्टी लगता है। वहीं पीएनबी के सुगम टर्म डिपॉजिट स्कीम ( PNB Sugam Term Deposit scheme) में बैंक मैच्योरिटी से पहले एफडी बंद करने पर कोई जुर्माना नहीं लगाती है।
  • इस स्कीम में जमाकर्ता के पास मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने की सुविधा होती है। इस स्कीम के तहत जमाकर्ता को डिपॉजिट के साथ उसका ब्याज भी मिलता है। पंजाब नेशनल बैंक ने 18 मई से 2 करोड़ रुपये से कम वाले एफडी की ब्याज दरों में संशोधन किया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.