Move to Jagran APP

Gold Investment: सोने में करना चाहते हैं निवेश, तो पहले जान लें ये बातें

Gold Investment Tips देश में सोना काफी शुभ माना जाता है। वहीं यह निवेश का भी काफी अच्छा ऑप्शन है। कई एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि हमें गोल्ड में निवेश करना चाहिए। हालांकि हमें निवेश से पहले अच्छे से रिसर्च करना चाहिए। अगर आप भी गोल्ड में इन्वेस्ट करने का सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Fri, 16 Feb 2024 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2024 07:30 PM (IST)
सोने में करना चाहते हैं निवेश (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। गोल्ड में निवेश करना काफी लोगों को पसंद है। सरकार द्वारा चल रही गोल्ड सेविंग योजनाओं (Gold Savings Scheme) ने सोने में निवेश के प्रोसेस को आसान बना दिया है। फाइनेंशियल एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि हर व्यक्ति को गोल्ड में निवेश करना चाहिए।

loksabha election banner

गोल्ड में निवेश करने से पहले काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। दरअसल, गोल्ड में निवेश के फायदे और नुकसान होता है। अगर आप भी गोल्ड में निवेश का सोच रहें हैं तो आपको इसके लाभ और नुकसान के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

गोल्ड में निवेश के फायदे

  • आज हम फिजिकल गोल्ड (ज्वेलरी, सिक्के) के साथ डिजिटल गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं। इन दोनों में हमें काफी अच्छा रिटर्न मिलता है।
  • कोई भी आपात स्थिति कभी भी बता कर नहीं आती है। ऐसे में गोल्ड में निवेश काफी मददगार साबित होता है। अगर आप डिजिटल गोल्ड में निवेश करते हैं तो आपको 2.50 फीसदी के हिसाब से इन्टरेस्ट का लाभ मिलता है।
  • सरकार ने डिजिटल गोल्ड को बढ़ावा देने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Soverign Gold Bond) शुरू की है। डिजिटल गोल्ड में टैक्स बेनिफिट का लाभ भी मिलता है।
  • फिजिकल गोल्ड में निवेश करने में सिक्योरिटी एक परेशानी आती है, लेकिन डिजिटल गोल्ड में यह दिक्कत नहीं आती है। डिजिटल गोल्ड एक कागज या फिर डीमैट फॉर्रमेट में होता है। इसे आप ऑनलाइन तुरंत खरीद सकते हैं और इसे बेचना भी काफी आसान होता है।

यह भी पढ़ें- Gold Investment: फिजिकल गोल्ड के अलावा इन तरीकों से भी कर सकते हैं सोने में निवेश, ठगे जाने की नहीं होगी चिंता

गोल्ड में निवेश के नुकसान

  • गोल्ड में निवेश के लिए काफी बड़ी राशि की जरूरत होती है। ऐसे में कई बार निवेशक के पास इतनी बड़ी नहीं होती है। हालांकि, डिजिट गोल्ड फिजिकल गोल्ड के मुकाबले सस्ता होता है।
  • बता दें कि डिजिटल गोल्ड को मैच्योरिटी के बाद ही विड्रॉ किया जा सकता है या फिर निवेश के 5 साल के बाद इसे निकाला जा सकता है।
  • अगर सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिलती है तब इसका नुकसान केवल निवेशक को होता है।
  • अगर निवेशक फिजिकल गोल्ड में निवेश करता है तब निवेशक को सिक्योरिटी की भी परेशानी होती है। फिजिक गोल्ड के चोरी होने या खो जाने का खतरा बना रहता है।

यह भी पढ़ें- Gold Investment के लिए ज्वैलरी के अलावा ये भी हैं बेस्ट ऑप्शन, शुद्धता की गांरटी के साथ चोरी की चिंता भी नहीं सताएगी

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.