नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जब भी इंश्योंरेस की बात होती है तो लोगों को जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा या ऑटो बीमा ही समझ में आता है। देश में इस समय लोग टैक्स में कटौती के लिए इंश्योरेंस की खरीदारी में व्यस्त हैं जबकि इंश्योरेंस की भूमिका सिर्फ टैक्स बचाना नहीं है। इंश्योंरस आपके जीवन में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं इससे जीवन, स्वास्थ्य और मूल्यवान वस्तुओं की आर्थिक रूप से रक्षा की जाती है। इसी बीच हम आपको उन इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में लोग कम जानते हैं और उनके फायदें क्या-क्या हैं।

होम इंश्योरेंस: हमारे पास घर सबसे महंगी संपत्तियों में से एक है और फिर भी हम इसे वित्तीय रूप से सुरक्षित करने के बारे में नहीं सोचते हैं। प्राकृतिक आपदाएं जैसे बाढ़, तूफान, भूकंप आदि अघोषित रूप से आ सकती हैं और इसे नुकसान पहुंचा सकती हैं। होम इंश्योरेंस आपके घर और अंदर की सामग्री को आर्थिक रूप से सुरक्षित करता है।

यात्रा बीमा (ट्रैवल इंश्योरेंस): एक समान्य व्यक्ति के लिए विदेश यात्रा करना बड़ा खर्चीला होता है, ऐसे यात्रा में अगर जरूरी दस्तावेज, सामान खो जाता है या फिर अचानक बीमारी हो जाती है तो ऐसे में आपका खर्च और ज्यादा बढ़ जाएगा। अगर आप आपातकालीन स्थिति में विदेश में फंसना नहीं चाहते हैं तो ऐसे में सिर्फ ट्रैवल बीमा काम आता है। वहीं कुछ देशों में यात्रा करते समय ट्रैवल इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य है।

शादी का बीमा: भारत में शादियां काफी भव्य तरीके से होती हैं, जिसमें अक्सर लोग अपने बच्चों की शादी में अपनी बचत का अच्छा खासा हिस्सा लगा देते हैं। ऐसे में अगर चोरी, आग, दुर्घटना, मृत्यु आदि की वजह से शादी की तारीख को आगे बढ़ाया जाना पड़े या रद्द करने से भारी नुकसान हो सकता है। अगर ऐसी कोई भी दिक्कत या परेशानी आती है तो विवाह बीमा रक्षा इसमें बहुत मदद कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा बीमा: ये बीमा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, खुदरा और सदस्यता कार्ड की सुरक्षा के लिए काम करता है। आजकल अधिकतर क्रेडिट कार्ड कंपनियां सीसीपी प्लान साथ में देती हैं, जिसमें चोरी, धोखाधड़ी, कार्ड खोने आदि के लिए काम करता है। सीसीपी में यह भी सुनिश्चित होता है कि आपका कार्ड खो जाने की स्थिति में ब्लॉक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: टर्म इंश्योरेंस लेने की बना रहे हैं योजना, तो आपको ये 5 बातें जरूर जाननी चाहिए

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप