Move to Jagran APP

केवल 150 रुपये में संवर जाएगा बच्चे का भविष्य, LIC की इस योजना में आज ही करें निवेश

अपने बच्चों के भविष्य की फिक्र हर माता- पिता को होती है। आप केवल 150 रुपये बचाकर अपने बच्चे का भविष्य उज्जवल बना सकते हैं। इसके लिए एलआईसी की इस योजना में निवेश कर सकते हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 07 Feb 2023 06:03 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 06:19 PM (IST)
What is lic jeevan tarang policy Premium Amount Save Only 150 Rs, Pic courtesy- jagran file

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बच्चों के भविष्य की फिक्र हर माता- पिता को होती है। ऐसे में उनके जन्म के बाद से ही माता- पिता थोड़ा- थोड़ा कर एक फंड इकट्ठा करने लगते हैं ताकि स्कूल- कालेज के बाद आगे की पढ़ाई पर खर्च कर उनके भविष्य को संवार सकें।

वहीं इन सब के लिए एक मोटी रकम इकट्ठी करने में सालों लग जाते हैं, लेकिन अगर एक अच्छी योजना में निवेश करें तो आपके यह बेहद आसान हो सकता है। आप रोजाना 150 रुपये बचाकर अपने बच्चे का भविष्य संवार सकते हैं। जी हां, एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी आपके लिए ही लाई गई है। आइए इस बारे में जानते हैं-

एलआईसी की इस पॉलिसी के तहत आप हर दिन केवल 150 रुपये बचाकर साल भर में 54000 रुपये बचा सकते हैं। इस रकम को एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी के प्रीमियम के रूप में जमा कर सकते हैं।

कितनी होनी चाहिए बच्चे की उम्र, कब तक किया जाता है निवेश

इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपके बच्चे की उम्र कम से कम तीन महीने और अधिकतम 12 साल होनी चाहिए। हालांकि, पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान बच्चे की उम्र 20 साल होने तक किया जाता है। इसके अलावा बच्चे को 25 साल के होने के बाद पॉलिसी के सभी फायदे मिलते हैं।

कितने रुपये का होना चाहिए सम एश्योर्ड

एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी के तहत कम से कम 75 हजार रुपये का सम एश्योर्ड होना चाहिए। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। 12 साल से बड़े बच्चे के लिए पॉलिसी टर्म 13 साल होता है। इसमें न्यूनतम पांच लाख रुपये सम एश्योर्ड होना चाहिए।

कुल कितनी होगी निवेश की राशि

एक साल में 54000 के प्रीमियम के बाद आठ साल बाद 4,32,000 के निवेश पर कुल 8,44,500 रुपये वापिस मिलते हैं। कुल राशि में 2,47000 रुपये का बोनस और 97,000 लॉयल्टी बॉनस ऑफर किया जाता है।

प्रीमियम का भुगतान कैसे कर सकते हैं

प्रीमियम का भुगतान, मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः New Tax Regime: केवल इनकम ही नहीं, इन चीजों पर भी देना होगा टैक्स; समझ लें क्या है पूरा गणित

Adani Share Price: अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी, एंटरप्राइजेज में लगा 20 प्रतिशत का अपर सर्किट

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.