Move to Jagran APP

Life Insurance Tips: लाइफ इंश्योरेंस खरदीते समय इन बातों का रखें ध्यान, कम प्रीमियम में मिलेगा ज्यादा कवरेज

Life Insurance at low prices कम प्रीमियम पर अधिक कवरेज वाली लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी सर्च करना एक चुनौती होती है। अगर आप कुछ नियमों का पालन करते हैं तो ये काम आसानी से हो सकता है। लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन खरीदनी चाहिए और साथ ही एक हेल्दी लाइफस्टाइल कम प्रीमियम रखने में मदद कर सकता है। (फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Tue, 29 Aug 2023 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2023 08:30 PM (IST)
टर्म इंश्योरेंस में कम प्रीमियम पर ज्यादा कवरेज मिलता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Tips to Save Premium on Life Insurance Policy: लाइफ इंश्योरेंस लेते समय प्रीमियम की राशि काफी अहम होती है, जिसके आधार पर काफी सारे लोग तय करते हैं कि कौन-सा इंश्योरेंस प्लान उन्हें लेना है। अगर आप भी कम प्रीमियम पर लाइफ इंश्योरेंस प्लान लेना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

loksabha election banner

जल्दी इंश्योरेंस लें

लाइफ इंश्योरेंस एक ऐसा इंश्योरेंस से जिसे जल्दी लेने में ही फायदा है। जितनी युवावस्था में आप ये इंश्योरेंस लेंगे। उतनी ही कम प्रीमियम पर आपको ज्यादा कवरेज मिल जाएगा।

टर्म इंश्योरेंस

अगर आप कम प्रीमियम पर अधिक कवरेज लेना चाहते हैं तो टर्म इंश्योरेंस एक अच्छा विकल्प होता है। इसके माध्यम से कम प्रीमियम पर बड़ा कवरेज मिल जाता है।

मासिक की जगह वार्षिक प्रीमियम

हमेशा मासिक ही जगह वार्षिक प्रीमियम भुगतान का विकल्प चुनना चाहिए। इसका फायदा ये होता है कि वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करने के कारण कंपनियों की ओर से डिस्काउंट दिया जाता है।

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदें

अगर आप ऑनलाइन पॉलिसी खरीदते हैं तो इससे भी आप प्रीमियम की बचत कर सकते हैं। ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने से एजेंट का कमीशन हट जाता है और पॉलिसी आपको सस्ती पड़ती है।

इंश्योरेंस पॉलिसी की सुविधाओं की तुलना करें

कई इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से ग्राहकों के लिए पॉलिसी में ऐसी सुविधाएं भी जोड़ दी जाती हैं, जिनकी आवश्यकता काफी कम होती है। इस कारण आपको हमेशा पॉलिसी के प्रीमियम की तुलना करते समय सुविधाओं को भी देखना चाहिए। ऐसे फीचर्स को कम करके आप अपने प्रीमियम की राशि को कम कर सकते हैं।

हेल्दी लाइफस्टाइल रखें 

अगर आप हेल्दी लाइफस्टाइल रखते हैं और शराब - सिगरेट से दूर रहते हैं तो इंश्योरेंस कंपनियों इसे एक बेनिफिट के रूप में देखती है और आपका इंश्योरेंस प्रीमियम शराब-सिगरेट पीने वालों की तुलना में कम आता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.