नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) जीवन बीमा प्लान के बीच कुछ मनी बैक प्लान इंश्योरेंस स्कीम की भी पेशकश करती है। राज्य की तरफ से संचालित कंपनी की तरफ से ऐसी ही एक बीमा योजना दी जाती है, जो एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान -20 साल है। एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in के अनुसार, न्यू मनी बैक प्लान -20 साल, एक नॉन-लिंक्ड प्लान है, जिसे कम से कम 1 लाख रुपये सम एश्योर्ड राशि के लिए खरीदा जा सकता है। एलआईसी की वेबसाइट, इस प्लान में सम एश्योर्ड की कोई भी अधिकतम सीमा नहीं है। एलआईसी की नई मनी बैक योजना -20 साल के बारे में पूरी जानकारी इस प्रकार हैं-

सम एश्योर्ड: एलआईसी के नई मनी बैक प्लान -20 साल को न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये के साथ खरीदा जा सकता है और इसकी अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है।

आयु सीमा: 13 साल से 50 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति इसे खरीद सकता है, इस प्लान की मैच्योरिटी 70 साल अधिकतम आयु है।

प्रीमियम: एलआईसी के न्यू मनी बैक प्लान- 20 साल के तहत व्यक्ति को 20 साल की पॉलिसी अवधि के लिए 15 साल तक का प्रीमियम देना होता है। प्रीमियम का भुगतान सालान, छमाही, तिमाही या मासिक प्रकार से दिया जा सकता है।

1000 रुपये मूल बीमा राशि के अनुसार, नीचे प्रीमियम दर दी गई है:

उम्र (सालों में)      प्रीमियम (रुपये में)

 20                     78.00

 30                     79.10

 40                     82.95

 50                     92.05

मनी बैक फायदें: पॉलिसी टर्म के 5 साल पूरे होने पर सम एश्योर्ड का 20 फीसद पहले मनी बैक के रूप में मिलेगा। वहीं 10 साल और 15 साल पूरे होने पर सम एश्योर्ड का 20 फीसद मनी बैक के रूप में वापस मिलेगा। वहीं साल पूरे होने पर 40 फीसद वापस मिलेगा।

आयकर में छूट: एलआईसी की वेबसाइट के अनुसार, इस प्लान में ग्राहक अंडर सेक्शन 80सी के तहत प्रीमियम देते वक्त आयकर में छूट के लिए दावा कर सकता है।

यह भी पढ़ें: ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप