Move to Jagran APP

LIC की इस पॉलिसी में मैच्योरिटी से पहले मिल जाता है पैसा, मात्र 166 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

LIC Bima Ratna Plan एलआईसी की बीमा रत्न पॉलिसी में निवेशकों तीन तरह के फायदे जैसे मनीबैक डेथ बेनिफिट और गारंटीड बोनस दिए जाते हैं। इसमें निवेश करने के लिए कम से कम 500000 रुपये का सम एश्योर्ड लेना होता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 25 Feb 2023 11:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2023 11:05 AM (IST)
LIC की इस पॉलिसी में मैच्योरिटी से पहले मिल जाता है पैसा, मात्र 166 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश
LIC Insurance Plan: LIC Bima Ratna plan, Key feature and benefits

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) निवेशकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग पॉलिसी लॉन्च करती है। इन पॉलिसी पर उनके प्रीमियम और अवधि के आधार पर अलग-अलग फायदे दिए जाते हैं। इसमें कई प्लान निवेशकों को गारंटीड रिटर्न का फायदा देते हैं। अगर आप भी एलआईसी में निवेश के लिए ऐसा ही कोई प्लान तलाश रहे हैं, तो LIC Bima Ratna Plan आपके लिए हो सकता है। आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में विस्तार से....

loksabha election banner

क्या है एलआईसी बीमा रत्न?

एलआईसी बीमा रत्न एक नॉन-लिक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, सेविंग, लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जो निवेशक को सुरक्षा देने के साथ सेविंग का भी विकल्प उपलब्ध कराता है। इसके साथ पॉलिसी होल्डर की अचानक मृत्यु होने पर डेथ बेनिफिट और कुछ नहीं होने पर एक निश्चिचत अवधि के बाद भुगतान किया जाता है। इस पॉलिसी खास बात यह है कि इसमें निवेशक को मनीबैक और गारंटीड बोनस जैसे फायदे दिए जाते हैं।

एलआईसी बीमा रत्न में कितना मिलेगा फायदा

एलआईसी बीमा रत्न में अवधि के मुताबिक आपको फायदा मिलता है। जैसे आपने 15 साल की अवधि की पॉलिसी चुनी है, तो आपको 13वें और 14वें साल 25 प्रतिशत राशि वापस कर दी जाती है। इस तरह 20 साल की अवधि वाली पॉलिसी में 18वें और 19वें साल और 25 साल की अवधि की पॉलिसी में 23वें और 24वें साल आपको ये राशि लौटा दी जाती है।

गारंटीड बोनस

इस योजना में गारंटीड बोनस के रूप में शुरुआती 5 साल में 50 रुपये प्रति हजार का बोनस और 6 से 10 साल में 55 रुपये प्रति हजार का बोनस और 10 साल से अधिक होने पर आपको 60 रुपये प्रति हजार का बोनस दिया जाता है।

डेथ बेनिफिट

पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले अगर पॉलिसी होल्डर की मृ्त्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को बेसिक सम एश्योड का 125 प्रतिशत तक या सालाना प्रीमियम का सात गुना जो भी अधिक हो भुगतान किया जाता है। डेथ बेनिफिट किसी भी स्थिति में पॉलिसी की अवधि के दौरान चुकाए गए प्रीमियम से 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है।

एलआईसी बीमा रत्न की मुख्य बातें

  • एलआईसी बीमा रत्न में 90 दिनों से लेकर 55 सालों की आयु तक निवेश किया जा सकता है।
  • इसमें कम से कम 15 सालों के लिए न्यूनतम 5 लाख का सम एश्योर्ड लेना होता है।
  • 15 साल के लिए 5 लाख का सम एश्योर्ड लेने पर आपको 9,00,000 रुपये के करीब मिल सकते हैं।
  • इसमें न्यूनतम 5000 रुपये मासिक प्रीमियम देना होता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.