Move to Jagran APP

Insurance Claim के लिए नहीं करना होगा इंतजार, IRDAI ने लागू किया ये नया नियम

2023 की शुरुआत से IRDAI की ओर से केवाईसी को लेकर नया नियम लागू कर दिया गया है। इससे इंश्योरेंस पॉलिसी वालों को काफी राहत मिलने की संभावना है और नए के बाद क्लेम प्रोसेस भी फास्ट हो सकता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 02 Jan 2023 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jan 2023 07:28 PM (IST)
Insurance Claim के लिए नहीं करना होगा इंतजार, IRDAI ने लागू किया ये नया नियम
Insurance Claim process make fast after irdai news KYC rule (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 2023 की शुरुआत से इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर एक जरूरी अहम नियम लागू हो गया है। इस नए नियम के तहत अब लोगों को नई इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulator and Development Authority of India- IRDAI) के मुताबिक, ये नियम सभी प्रकार नई इंश्योरेंस पॉलिसियों जैसे स्वास्थ्य, ऑटो, घर और लाइफ पर लागू होगा।

loksabha election banner

इससे पहले इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय ग्राहक के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य नहीं था। ये इंश्योरेंस खरीदने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता था कि वह केवाईसी कराना चाहता है या नहीं।

क्लेम भुगतान का प्रसोस होगा तेज

जानकारों का मानना है कि नया नियम आने से क्लेम प्रसोस में तेजी आ सकती है। इंश्योरेंस कंपनी को लाभ पाने वाले की पहचान करने में आसानी होगी। इसके साथ इंश्योरेंस कंपनी के ग्राहक से जुड़ी सभी जानकारियां मौजूद होंगी। वहीं, केवाईसी के बाद इंश्योरेंस कंपनियां रिस्क को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकेंगी।

कोविड वैक्सीन के तीन डोज लेने वालों को छूट का प्रस्ताव

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिनों पहले IRDAI की ओर से इंश्योरेंस कंपनियों को प्रस्ताव दिया गया था कि जो भी पॉलिसीधारक कोविड वैक्सीन की तीनों डोज लगवा चुके हैं। उन्हें जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस के रिन्यूएबल पर डिस्कांउट दिया जाए। हालांकि इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

इसके साथ रेगुलेटर की ओर से इंश्योरेंस कंपनियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि कैशलेस पॉलिसी होने के बावजूद भी अस्पतालों की ओर से मरीजों से राशि जमा कराई गई थी। इसके साथ इंश्योरेंस कंपनियों कोविड से जुड़े सभी सवालों का समाधान करने के लिए वॉर रूम भी बनाने की सलाह दी है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

मैप से लेकर सर्च तक सब कुछ फ्री, लेकिन कमाई अरबों डॉलर, क्या है Google की आय का स्रोत

Demonetisation के बाद इस तरह बदला Indian Currency का स्वरूप, 200 और 2000 नए नोट के साथ दिखी संस्कृति की छाप

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.