Move to Jagran APP

Health Insurance खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, क्लेम लेते समय नहीं होगी कोई परेशानी

Health Insurance आज के टाइम पर खुद को सेक्योर करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी है। ये कई मेडिकल एक्सपेंस से बचाता है। लेकिन आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय कई बातों का ध्यान रखना आवश्चायक है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sun, 11 Jun 2023 07:00 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jun 2023 07:00 PM (IST)
Keep these things in mind before buying health insurance

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में कई खर्चे बढ़ रहे हैं। इन खर्चों में मेडिकल के खर्चे भी शामिल हैं। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस काफी अच्छा ऑप्शन है। इसे ऐसे समझिए कि अगर कभी किसी व्यक्ति का सड़क दुर्घटना में हाथ की हड्डी टूट गई लेकिन जब वह अस्पताल पहुंचा तब उसे पता चले कि उसके सिर में हेयर लाइन फ्रैक्चर भी हुआ है। तो ऐसे में इलाज का खर्च दो-तीन लाख रुपये हो सकता है। अगर उस व्यक्ति के पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं होता है तो उसे ये सारा खर्चा अपनी जेब से देना पड़ेगा।

loksabha election banner

बहुत से लोग मेडिक्लेम या हेल्थ इंश्योरेंस लेने को पैसे की बर्बादी मानते हैं, जो कि गलत है। कई बार व्यक्ति के पास हेल्थ इंश्योरेंस होता है, लेकिन काम के वक्त उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि हेल्थ इंश्योरेंस कई तरह के होते हैं। इनकी कवरेज अलग तरह के होते हैं। ऐसे में हमें कोई भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले ध्यान रखना चाहिए।

हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी क्यों है?

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 80 फीसदी मेडिकल इमरजेंसी में पैसों की दिक्कत की वजह से हालात बिगड़ जाते हैं। किसी भी दुर्घटना या बीमारी में सिर्फ इलाज पर ही पैसे नहीं लगते हैं बल्कि इलाज के बाद भी काफीा पैसा लग जाता है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस काफी मददगार साबित होता है।

अगर आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस हैं तो आप कई तरह के मेडिकल सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस में अस्पताल में एडमिट होना, सर्जरी और दवाएं आदि शामिल होते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस आपके मेडिकल खर्चों को पूरा करने में मदद करता है। कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा मिलती है तो कई इंश्योरेंस आप खुद भी ले सकते हैं। हर कंपनी के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान अलग होते हैं। ऐसे में आपको कोई भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।

आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए

  • आपको कोई भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले कवरेज का ध्यान रखना चाहिए। आप हर साल एक तय प्रीमियम चुकाने के बाद 5 से 7 लाख रुपये का हेल्थ कवर कर सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान जरूर देना चाहिए कि आपको कितने रुपये के प्रीमियम में कितनी बीमारी का कवर मिल रहा है।
  • हेल्थ प्लान लेने से पहले उसकी शर्तों को ध्यान से पढ़े और समझें। आपको एक कंपनी पर ही भरोसा नहीं करना चाहिए। आप ऑनलाइन साईट पर दूसरी कंपनी की तुलना करें।
  • हेल्थ पॉलिसी खरीदते वक्त आपको उसके हर क्लॉज को समझना चाहिए। उसके बाद आपको प्रीमियम चुकाना चाहिए। गंभीर बीमारी, पहले से मौजूद बीमारी और एक्सीडेंट के मामले में कंपनी के क्या नियम है इसके बारे में जानने के बाद ही आपको कोई प्लान खरीदना चाहिए।
  • इंवेस्टमेंट के मामले में कहा जाता है कि जितनी जल्दी निवेश की शुरुआत होती है उतनी बड़ी संपत्ति बनने में मदद मिलती है। वहीं हेल्थ कवर के मामले में कहा जाता है कि जितना जल्द कवर लेंगे, बाद में आपको उतना कम प्रीमियम चुकाना पड़ेगा। मान लीजिए कि आप 40 साल की उम्र से पहले हेल्थ कवर लेते हैं तो आपको बिना कोई शर्त के ज्यादा फायदा मिल सकता है। इसी के साथ हर साल रिन्यू करने से आपको नो क्लेम बोनस का लाभ भी मिलता है।
  • हेल्थ इंश्योरेंस लेते वक्त आपको कंपनी को अपने मेडिकल रिकॉर्ड के बारे में सही-सही जानकारी दें। अगर आप कोई गलत जानकारी देते हैं तो स्वास्थ्य बीमा कंपनी आपको क्लेम देने से मना कर सकती है. ऐसे में इलाज के दौरान आपको दिक्कत भी हो सकती है।
  • मेडिकल इंश्योरेंस लेते समय आपको ये जरूर देखना चाहिए कि आपको कौन कौन सी सुविधा मिल रही है। कई प्लान में कुछ चीजें शामिल नहीं होती हैं। हर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के अपने नियम होते हैं और वो उन नियमों के हिसाब से ही पॉलिसी डिजाइन करते हैं। कुछ पॉलिसी में राइडर के तहत गंभीर बीमारियों का कवर लिया जा सकता है, तो वहीं कुछ बीमारी में ये सुविधाएं नहीं दी जाती है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.