Move to Jagran APP

Health Insurance: 30 साल की उम्र तक नहीं लिया हेल्थ इंश्योरेंस तो पड़ेगा पछताना, ये हैं वो 7 कारण

Benefits of Health Insurance at Early Age वित्त सलाहकारों का मानना है कि हेल्थ इंश्योरेंस किसी भी व्यक्ति को 30 साल से पहले ले लेना चाहिए। इसके काफी सारे फायदे हैं। आइए जानते हैं विस्तार से... (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Wed, 03 May 2023 07:00 PM (IST)Updated: Wed, 03 May 2023 07:00 PM (IST)
Early Age Health Insurance Policy Benefits in Hindi

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हेल्थ इंश्योरेंस आज के समय में हर व्यक्ति के लिए जरूरी हो गया है। यह महंगे इलाज के चलते आने वाले खर्चों को कवर करता है। साथ ही किसी मेडिकल इमरजेंसी में आपकी आर्थिक सेहत को अच्छा रखता है। वित्तीय सलाहकार अकसर लोगों को सलाह देते हैं कि जल्द से जल्द आपको एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले लेना चाहिए। आज हम आपको उन सात कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी वजह से आपको 30 साल से पहले हेल्थ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए।

loksabha election banner

कम प्रीमियम

अगर आप 25 साल की उम्र में 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं तो उसका प्रीमियम आमतौर पर 5000 रुपये के करीब आता है। 35 के होने पर ये 6000 रुपये और 45 के होने पर ये 8000 रुपये तक पहुंच जाता है। इस कारण जल्द से जल्द आपको हेल्थ इंश्योरेंस ले लेना चाहिए।

कंपनी द्वारा दिए जाने वाले हेल्थ इंश्योरेंस में कम कवर

आमतौर पर संगठित क्षेत्र में नौकरी करने वाले कई लोग केवल इसीलिए हेल्थ इंश्योरेंस नहीं कराते हैं कि उन्हें कंपनी की ओर से ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस दिया जा रहा है। आजकल के इलाज के खर्च को देखते हुए पर्सनल हेल्थ इंश्योरेंस लेना जरूरी हो गया है।

लाइफस्टाइल में बदलाव

आज के समय में लाइफस्टाइल में काफी बदलाव हो गया है। इस कारण 45 की उम्र में होने वाली डायबिटीज, हार्ट अटैक और अन्य बीमारियां युवा लोगों को भी आसानी हो रही हैं। इस वजह से हेल्थ इंश्योरेंस लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

आर्थिक सुरक्षा

आज के समय में किसी छोटी बीमारी होने पर हॉस्पीटल जाने पर हजारों-लाखों का खर्च आ जाता है। वहीं, अगर आपको कोई बड़ी बीमारी हो जाती है तो आपकी पूरी सेविंग जा सकती है।

टैक्स की बचत

हेल्थ इंश्योरेंस आपकी टैक्स बचत में बड़ी भूमिका निभाता है। इनकम टैक्स की धारा 80D के तहत आपको अपने और पत्नी एवं बच्चों के लिए प्रीमियम भरने पर 25,000 रुपये तक की और माता-पिता के लिए प्रीमियम भरने पर 50,000 रुपये तक की छूट मिलती है।

जल्द ही इश्योरेंस लेने का फायदा

30 साल तक आमतौर पर किसी भी व्यक्ति को कोई बीमारी नहीं होती है। इस कारण बेहद कम प्रीमियम पर आपको अधिक कवरेज मिल जाता है और साथ ही बीमारियों के कवरेज का कोई वेटिंग पीरियड भी नहीं होता है।

ओपीडी और डायग्नोस्टिक टेस्ट कवर

हेल्थ इंश्योरेंस लेने का एक सबसे बड़ा फायदा है कि आपको हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले खर्च के अलावा कंपनियां पॉलिसीहोल्डर को उससे पहले और उसके बाद हुए खर्च जैसे ओपीडी और डायग्नोस्टिक टेस्ट आदि का भी भुगतान करती हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.