Move to Jagran APP

Health Insurance: किस उम्र में स्वास्थ्य बीमा लेना कितना सही? प्लान खरीदने से पहले जानें पूरी डिटेल

वर्तमान और भविष्य की सोच रखना हर समझदार इंसान की निशानी होती है। 21वीं सदी में हर इलाज मंहगा और एडवांस हो गया है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आपके पास अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए पर्याप्त आर्थिक साधन हो।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Fri, 05 May 2023 09:06 AM (IST)Updated: Fri, 05 May 2023 09:28 AM (IST)
At what age is it right to take health insurance complete details before buying

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: कहा जाता है कि सही उम्र में सही कदम नहीं उठाने से बाद में पछतावा होता है। जागरूक और समझदार व्यक्ति हमेशा अपना वर्तमान और भविष्य सोच के चलता है। भविष्य में क्या होगा, किसने देखा है? लेकिन पहले से सावधानी बरतने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

loksabha election banner

कुछ ऐसा ही स्वास्थ्य बीमा के साथ भी है। अनिश्चिताओं से भरे आजकल के इस जमाने में कभी भी और कुछ भी हो सकता है चाहे आपकी उम्र कोई भी हो। कोविड की महामारी ने हम सबको स्वास्थ्य बीमा का महत्व जरूर समझा दिया है।

कई लोग करते हैं ये गलती

जरूरी नहीं कि अगर आपकी उम्र कम हो तो आपको कुछ हो नहीं सकता। इंसानी शरीर एक मशीन की भांति है, जो कभी भी खराब हो सकती है। ऐसे में आपको अपना ख्याल हर हाल में रखना होगा। आजकल इलाज मंहगा और एडवांस हो गया है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आपके पास अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए पर्याप्त आर्थिक साधन हो।

स्वास्थ्य बीमा न सिर्फ आपको आर्थिक सहायता प्रदान करता है बल्कि अगर आप इसे सही वक्त पर लेते हैं तो काफी किफायती भी रहता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि आपको कौन सी उम्र में स्वास्थ्य बीमा लेने चाहिए और उसके क्या फायदे हैं।

20-30 साल में स्वास्थ्य बीमा

लोग अपने शुरुआती वर्षों में बीमा कराने के महत्व को कम आंकने की गलती करते हैं, उनकी सोच यह होती है कि इस उम्र में उनकी सेहत और रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है। आपको शुरुआत में ही स्वास्थ्य बीमा खरीद लेना चाहिए।

जैसे ही आप बीमा लेने के योग्य हो जाएं, बीमा करवा लें क्योंकि कम उम्र में बीमा कराने पर कम प्रीमियम लागत आती है, क्योंकि इसमें वृद्धावस्था की कोई बीमारी और संबंधित जोखिम शामिल नहीं होते हैं।

31-40 साल में स्वास्थ्य बीमा

उम्र बढ़ने के साथ ना सिर्फ आपका तजुर्बा और जिम्मेदारियों बढ़ती हैं, बल्कि आपकी बीमारियां भी बढ़ती हैं। इस उम्र में आपको खुद के अलावा अपने परिवार का भी ध्यान रखना होता है, जिसमें वित्तीय बोझ बढ़ जाता है। इस उम्र में आप स्वास्थ्य का मूल्यांकन कर परिवार के लिए व्यापक स्वास्थ्य कवर की योजना बनानी चाहिए।

इसमें न केवल अप्रत्याशित घटनाओं में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च शामिल है, बल्कि डॉक्टर के परामर्श, निदान, दवाओं आदि पर होने वाले खर्च भी शामिल होता है।

41-50 साल में स्वास्थ्य बीमा

अगर आपको पहले से कोई बीमारी हो तो इस उम्र तक बहुत मुमकिन है कि वो आपको परेशान करना शुरू कर दे। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे बीमा की लागत भी बढ़ती है। इस उम्र में आपको रिटायरमेंट के अलावा अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचना जरूर शुरू कर देना चाहिए।

आपको इस वक्त एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तलाश करनी चाहिए। स्वास्थ्य बीमा के बारे में समझदारी से सोचें और उन योजनाओं में निवेश करें जो स्वास्थ्य के मामले में व्यापक कवरेज प्रदान करती हैं।

51 से 60 साल में स्वास्थ्य बीमा

जैसे-जैसे व्यक्ति इस उम्र के करीब आते हैं, वे हाई बीपी, मधुमेह और गठिया जैसी पुरानी जीवन शैली की बिमारीयों से ग्रस्त हो सकते हैं। उन्हें इस उम्र में अधिक चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, अगर आपको पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है तो आपका स्वास्थ्य देखभाल खर्च बढ़ सकता है।

इस उम्र तक लोगों के पास न्यूनतम 31-50 लाख रुपये का बीमा कवरेज होना चाहिए। 65 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतें अधिक जटिल हो सकती हैं और अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.