Move to Jagran APP

Budget 2023: एक टच में मिलेगा बजट का पूरा अपडेट, जानें कब, कहां और कैसे ले सकेंगे इससे जुड़ी तमाम जानकारियां

Budget 2023 अगर आप भी बजट से जुड़े सारे लेटेस्ट अपडेट को तुरंत पाना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि इसके भाषण को कब और कहां से देखा जाए तो चिंता की बात नहीं है। आज हम आपको इससे जुड़े सारे डिटेल्स देंगे। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Fri, 27 Jan 2023 11:57 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 11:57 AM (IST)
Budget 2023: एक टच में मिलेगा बजट का पूरा अपडेट, जानें कब, कहां और कैसे ले सकेंगे इससे जुड़ी तमाम जानकारियां
Budget 2023: When and where to watch Union Budget Speech

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Budget 2023 को पेश करने की लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है। 1 फरवरी, 2023 को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) नए बजट को संसद में पेश करेंगी। हर बार की तरह बजट पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होगा, जिसमें देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए सरकार द्वार बनाई गई नई नीतियों के ब्योरा दिया जाता है।

loksabha election banner

ऐसे में अगर आप भी बजट से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लेना चाहते हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि कहां से इसेसुना या देखा जाए, तो आज हम आपको इसके बारे में डिटेल जानकारी देने वाले हैं।

कहां देखें बजट की रिपोर्ट

बजट 2023 के भाषण को संसद टीवी के आधिकारिक चैनल से देखा जा सकता है। साथ ही राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन पर भी आप इसके अपडेट को देख सकते हैं। निर्मला सीतारमण का भाषण दूरदर्शन के YouTube चैनलों पर भी देखने के लिए उपलब्ध होगा। इसके अलावा, पीआईबी बजट को ऑनलाइन स्ट्रीम भी करेगा। पल-पल के अपडेट को देखने के लिए आप जागरण डॉट कॉम (Jagran.Com) पर भी जा सकते हैं।

मोबाइल पर लें अपडेट

अगर आप टीवी की पहुंच से दूर है तो मोबाइल पर भी इसका अपडेट मिल जाएगा। वित्त मंत्री का भाषण पूरा होते ही यूनियन बजट को यूनियन बजट मोबाइल एप (Union Budget Mobile App) पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसे एंड्रायड और एप्पल ओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर डाउनलोड किया जा सकता है। संसद के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी इसका अपडेट मिल जाएगा।

कितने देर तक चलेगा भाषण

Budget 2023 का भाषण आमतौर पर दो घंटे तक चलता है। हालांकि, इसकी कोई निश्चित समय सीमा नहीं होती है और बजट को पेश करने में ज्यादा समय भी लग सकता है। 2022 के बजट को पेश करने में लगभग 1.5 घंटे का समय लगा था। वहीं, 2021 का बजट भाषण 2 घंटे 40 मिनट तक चला था। यह भारतीय इतिहास में सबसे लंबा था।

कब तक चलेगा बजट सत्र

इस बार का बजट सत्र 10 फरवरी तक चलने की उम्मीद है। वहीं, बजट सत्र का दूसरा चरण 6 मार्च से शुरू हो सकता है और 6 अप्रैल को खत्म होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-

Hindenburg Adani Group: महज एक रिपोर्ट...और Gautam Adani को 48000 करोड़ का नुकसान

Budget 2023: नए बजट में FD और सेविंग को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, पहले से कितना अधिक होगा मुनाफा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.