Move to Jagran APP
Featured story

UPI Lite: बिना यूपीआई पिन एंटर किए कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट, एक दिन में इतने रुपये का ही हो सकेगा ट्रांजैक्शन

एक टैप में पेमेंट करने के साथ यूपीआई पिन एंटर करने की भी जरूरत होती है। यही यूपीआई पिन जब छोटी-छोटी पेमेंट के लिए एंटर किया जाए तो किसी भी स्मार्टफोन यूजर के लिए ज्यादा समय लगने वाला काम हो सकता है। ठीक ऐसी ही स्थिति के लिए यूपीआई लाइट की सुविधा काम आती है। यूपीआई लाइट (UPI Lite) यूपीआई ऐप में एक ऑनलाइन वॉलेट है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 10 Jun 2024 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 04:00 PM (IST)
UPI Lite: बिना यूपीआई पिन एंटर किए कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट के इस दौर में स्मार्टफोन का इस्तेमाल डिजिटल लेन-देन के लिए भी हो रहा है। फोन में मौजूद यूपीआई ऐप के जरिए एक टैप में पेमेंट की जा सकती है।

हालांकि, एक टैप में पेमेंट करने के साथ यूपीआई पिन एंटर करने की भी जरूरत होती है। यही यूपीआई पिन जब छोटी-छोटी पिन के लिए एंटर किया जाए तो किसी भी स्मार्टफोन यूजर के लिए ज्यादा समय लगने वाला काम हो सकता है। ठीक ऐसी ही स्थिति के लिए यूपीआई लाइट की सुविधा काम आती है।

क्या है यूपीआई लाइट

यूपीआई लाइट यूपीआई ऐप में एक ऑनलाइन वॉलेट है। इस ऑनलाइन वॉलेट को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) ने पिन एंटर किए बिना पेमेंट करने की सुविधा के साथ पेश किया है।

यूपीआई लाइट का इस्तेमाल गूगल पे और भीम ऐप के साथ ही किया जा सकता है। बता दें, यह ऑनलाइन वॉलेट कम कीमत वाली पेमेंट के लिए ही लाया गया है।

ये भी पढ़ेंः UPI transaction limits: UPI से एक दिन में कितने रुपये का कर सकते हैं ट्रांजैक्शन, इतनी है लिमिट

UPI Lite की कितनी है लिमिट

अगर आप यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करते हैं तो एक लिमिट (UPI Lite Transaction Limit) का भी ध्यान रखा जाना जरूरी होगा-

  • यूपीआई लाइट के साथ 500 रुपये पर ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की गई है।
  • यूपीआई लाइट के साथ मल्टीपल पेमेंट के साथ एक दिन में 4000 रुपये तक ऐड कर सकते हैं।
  • यूपीआई लाइट के साथ एक बार में 2000 रुपये ही होल्ड कर सकते हैं।

UPI Lite कैसे करें इस्तेमाल

यूपीआई लाइट का इस्तेमाल गूगल के जीपे ऐप के साथ किया जा सकता है। ऐप इस्तेमाल करते हैं तो ऐप ओपन करने के साथ ही UPI Lite को होम पेज पर देख सकेंगे।

जैसे ही यूपीआई लाइट पर टैप करते हैं बैंक अकाउंट से वॉलेट में पैसे ऐड करने के ऑप्शन पर आ जाएंगे। अब यहां 100,500, 1000 या मैक्सिमम के ऑप्शन पर टैप कर सकते हैं। अब ऐड पर टैप करने के साथ यूपीआई पिन एंटर कर अमाउंट ऐड कर सकते हैं।

अगली बार जब भी किसी छोटी पेमेंट के लिए गूगल पे का इस्तेमाल करेंगे तो यूपीआई लाइट का ऑप्शन स्क्रीन पर नजर आ जाता है। टैप करने के साथ ही बिना पिन एंटर किए पेमेंट कर सकते हैं।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.