Move to Jagran APP

Cabinet Decisions: जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को लीज पर देने के प्रस्ताव को सरकार ने दी हरी झंडी

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के और तीन हवाई अड्डों को पीपीपी मॉडल पर लीज पर देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। (PC AP Photo)

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 03:49 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 08:07 AM (IST)
Cabinet Decisions: जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को लीज पर देने के प्रस्ताव को सरकार ने दी हरी झंडी
Cabinet Decisions: जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को लीज पर देने के प्रस्ताव को सरकार ने दी हरी झंडी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्रीय कैबिनेट ने जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए लीज पर देने के प्रस्ताव को बुधवार को अपनी मंजूरी दे दी। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अन्य अहम प्रस्तावों पर भी फैसला किया गया। जावड़ेकर ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के इन तीन हवाई अड्डों को पीपीपी मॉडल पर लीज पर देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। 

loksabha election banner

जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया कि इन हवाई अड्डों को निजी डेवलपर्स को लीज पर देने के लिए AAI को 1,070 करोड़ रुपये का अपफ्रंट पेमेंट मिलेगा।

अडाणी एंटरप्राइजेज ने पिछले साल लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मेंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी के परिचालन का अधिकार हासिल किया था। फरवरी, 2019 में प्रतिस्पर्धी बोली के जरिए कंपनी ने इन हवाई अड्डों के परिचालन का अधिकार प्राप्त किया था। 

जुलाई, 2019 में केंद्रीय कैबिनेट ने अहमदाबाद, मेंगलुरु और लखनऊ हवाई अड्डों को अडाणी एंटरप्राइजेज को लीज पर देने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी थी।

(यह भी पढ़ेंः PF Account से नहीं निकाल पा रहे हैं पैसे, तो अपनाइए ये तरीका, आसानी से हो जाएगा काम) 

कैबिनेट की स्वीकृति के आठ माह बाद इस साल फरवरी में अडाणी एंटरप्राइजेज ने अहमदाबाद, मेंगलुरु और लखनऊ हवाई अड्डों के ऑपरेशन, मैनेजमेंट और विकास के लिए AAI के साथ करार पर हस्ताक्षर किया। 

कोविड-19 की वजह से इस साल जून में AAI ने अहमदाबाद स्थित कंपनी को इन तीनों हवाई अड्डों का प्रबंधन अपने हाथ में लेने के लिए और तीन महीने का समय दिया था। इसका मतलब है कि अडाणी एंटरप्राइजेज के पास इन हवाई अड्डों की कमान अपने हाथों में लेने के लिए 12 नंबर तक का समय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.