नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपने हाल ही में अपनी नौकरी बदली है, तो खबर आपके लिए है। नई कंपनी में जाने के साथ ही हर नियोक्ता की ओर से अपने कर्मचारी के पुराने UAN से नया पीएफ अकाउंट खोला जाता है। पहले नियोक्ता की ओर से डाला गया योगदान आपके नए पीएफ में दिखाई नहीं पड़ता है।

ऐसे स्थिति में आपको EPFO की वेबसाइट पर जाकर अपने नए ईपीएफ अकांउट से पुराने वाले ईपीएफ अकांउट को मर्ज करना होता है, जिसके बाद आपका पूरा फंड नए ईपीएफ अकाउंट में दिखाई देने लगा जाता है। आइये जानते हैं कि कैसे आप अपने पुराने ईपीएफ अकाउंट को नए ईपीएफ में मर्ज कर सकते हैं।

EPF Account मर्ज करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

  • सबसे पहले आपको ईपीएफओ (EPFO) की आधिकारिक वेबसाइट पर epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर सर्विसेज सेक्शन में For Employees पर जाना होगा।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा। फिर सर्विसेज में One Employee- One EPF Account पर क्लिक करें।
  • फिर आपकी स्क्रीन पर ईपीएफ मर्ज करने का फॉर्म खुल जाएगा।
  • इसके बाद ईपीएफ अकाउंट पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फिर यहां आप UAN और मेंबर आईडी डालकर मोबाइल पर आए ओटीपी के जरिए लॉगिन करें।
  • फिर एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको पुराना ईपीएफ अकाउंट दिखेगा। फिर ईपीएफ अकाउंट नबंर दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करेंगे। आपका ईपीएफ अकांउट मर्ज का आवेदन पूरा हो जायगा और वेरिफिकेशन के बाद सारा ईपीएफ एक ही खाते में दिखने लगेगा।

कभी नहीं बदलता UAN

सामान्य परिस्थितियों में आमतौर पर कभी भी किसी भी कर्मचारी का UAN नहीं बदलता है। यह एक कर्मचारी के जीवनकाल में एक ही बार पीएफ कार्यालय की ओर से जारी किया है।

अगर आप अपना UAN भूल गए हैं, तो बड़ी आसानी से ऑनलाइन ही पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ लिंक पर क्लिक करना होगा । इसके बाद important inks सेक्शन में जाकर Know your UAN पर क्लिक करें। पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज कर, मोबाइल पर आए ओटीपी के जरिए लॉगिन करें। इसके पीएफ अकांउट नंबर के साथ आधार या फिर पैन नंबर डालना होगा। Show My UAN Number पर क्लिक करने पर आपका UAN आपके सामने होगा।

ये भी पढ़ें-

Uniparts India IPO में पैसा लगाने का आखिरी दिन, मिल चुका है अब तक इतना सब्सक्रिप्शन

'AAA' रेटिंग वाली सरकारी कंपनियों में पैसा लगाने का मौका, आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा Bharat Bond ETF

 

Edited By: Abhinav Shalya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट