नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में किसी भी व्यक्ति के लिए इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी है। इंश्योरेंस आपके परिवार को किसी भी अनहोनी में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। इंश्योरेंस लेते समय प्रीमियम सबसे बड़ा मसला होता है यह आपकी पॉलिसी की कवरेज और सभी फीचर्स सभी को प्रभावित करता है। आज हम आपको एक ऐसे में इंश्योरेंस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप कम प्रीमियम का भुगतान करके अधिक कवर ले सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं टर्म इंश्योरेंस की। इसमें आप कम प्रीमियम पर अधिक कवरेज का लाभ ले सकते हैं। टर्म इंश्योरेंस की खास बात यह है कि यह आपको वित्तीय सुरक्षा के साथ बच्चों की उच्च शिक्षा और शादी के खर्चों के लिए भी मदद प्रदान करता है। इसमें पॉलिसीधारक को स्थायी या आंशिक विकलांगता पर भी क्लेम का लाभ मिलता है।

आखिर टर्म इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए?

1. अगर आप अपने परिवार में अकेले कमाने व्यक्ति है , तो फिर आपको जरूर टर्म इंश्योरेंस यह किसी भी अनहोनी में आपके परिवार को वित्तीय मदद प्रदान करता है।

2. यह बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसकी कर्ज आदि के भुगतान करने में परिवार की मदद करता है। इससे परिवार पर कोई भी आर्थिक बोझ नहीं पड़ता है।

3. कई कंपनियों की ओर से ऐसे भी टर्म इंश्योरेंस दिए जाते हैं, जिसमें पॉलिसीधारक को कोई गंभीर बीमारी जैसे कैंसर आदि होने पर कंपनी की ओर से एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है।

टर्म इंश्योरेंस लेने से पहले कभी न करें ये गलती

टर्म इंश्योरेंस लेने से पहले आपको अपनी जरूरतों की पूरी लिस्ट बना लेनी चाहिए। आपको इंश्योरेंस में मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर तुलना करनी चाहिए न कि प्रीमियम के आधार पर। इसमें आपको कंपनियों के क्लेम सेटेलमेंट रेश्यो को देखना चाहिए। यह बताता है कि कौन-सी कंपनी आपका क्लेम कितनी जल्दी अप्रूव करती है।

ये भी पढ़ें-

क्रिप्टो मार्केट में बड़ी गिरावट; बिटकॉइन, एथेरियम और सोलाना 6 फीसदी तक फिसले

Interest Rate Hike का अर्थव्यवस्था पर कितना हो रहा है असर, महंगाई के मोर्चे पर क्या हैं जमीनी हालात

Edited By: Abhinav Shalya