नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया के क्रिप्टोकरेंसी बाजार में गुरुवार को बड़ी बिकवाली देखने को मिली। बड़ी क्रिप्टोकरेंसी जैसे बिटकॉइन, एथेरियम और सोलाना में 6 प्रतिशत तक की गिरावट हुई। क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी गिरावट अमेरिका के फेडरल रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दर बढ़ाने के बाद हुई है। कल यूएस फेड ने महंगाई को काबू करने के लिए ब्याज दरों को 0.75 प्रतिशत बढ़ा दिया था।

Coinmarketcap.com के अनुसार, आज दुनिया की कुल क्रिप्टो मार्केट की वैल्यू में 2.06 प्रतिशत की गिरावट हुई है और यह घटकर 907.26 बिलियन डॉलर रह गई है।

क्रिप्टो मार्केट में गिरावट

बिटकॉइन

ब्याजदर बढ़ने के साथ साथ बिटकॉइन की कीमत में इस साल की शुरुआत से कमी देखी जा रही है। अब यह 20,000 डॉलर के नीचे कारोबार कर रहा है। आज बिटकॉइन की कीमत 1.69 प्रतिशत की गिरकर 18,680 डॉलर पर आ गई है।

एथेरियम

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में 5.83 प्रतिशत गिरकर 1,262 डॉलर पर आ गई है। एथेरियम की कीमत भारतीय समय के अनुसार रात 1.09 बजे बिटकॉइन जितनी ही गिरावट थी, लेकिन फेड की कमेंट्री के बाद इसमें बड़ी गिरावट हुई है।

दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट

सोलाना की कीमत 2.75 प्रतिशत गिरकर 31.05 डॉलर, कार्डेनो की कीमत 3.35 प्रतिशत 0.44 डॉलर और डोजीकॉइन की कीमत 3.19 प्रतिशत गिरकर 0.05 डॉलर पर आ गई है।

अमेरिका में पांचवीं बार बढ़ी ब्याज दर

इस साल यह लगातार पांचवां मौका है, जब अमेरिका ने ब्याज दरों में इजाफा किया है। इस साल से अब तक अमेरिका का केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ब्याज दर में 3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर चुका है। ब्याज दरों में बढ़ोतरी के साथ-साथ क्रिप्टो मार्किट में गिरावट आ रही है।

ये भी पढ़ें-

Credit Card से यूपीआई पेमेंट को मिली मंजूरी, शुरुआत में इन तीन बैंकों के ग्राहक उठा सकेंगे लाभ

WTO में भारत का मजबूत स्टैंड, गेहूं और चावल निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का किया बचाव

Edited By: Abhinav Shalya