Move to Jagran APP

Solar Rooftop Yojana: बिजली बिल पर बचाना चाहते हैं पैसे, इस योजना का लाभ उठा सब्सिडी पर लगवाएं सोलर पैनल

Solar Rooftop Yojana Subsidy केंद्र सरकार देश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं पर कार्य कर रही है। सोलर रूफटॉप योजना एक ऐसी ही योजना है जिसमें सरकार द्वारा सब्सिडी का लाभ भी दिया जाता है। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 13 Feb 2023 11:11 AM (IST)Updated: Mon, 13 Feb 2023 11:11 AM (IST)
Solar Rooftop Yojana: बिजली बिल पर बचाना चाहते हैं पैसे, इस योजना का लाभ उठा सब्सिडी पर लगवाएं सोलर पैनल
Solar Rooftop Yojana subsidy by modi government

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Solar Rooftop Yojana in Hindi: गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है। इन दिनों एसी, कलूर और पंखे चलने के कारण घरों में बिजली का बिल सर्दियों की अपेक्षा अधिक आने लगता है। इसके साथ देश के कई इलाकों में लोगों को बिजली कटौती आदि का सामना करन पड़ता है। इन सभी समस्याओं के निदान पाने का सोलर पैनल लगवाना एक अच्छा विकल्प है। सरकार की ओर से 'सोलर रूफटॉप योजना' चलाई जा रही है।  बड़ी बात यह है कि सरकार इसमें सब्सिडी भी उपलब्ध कराती है। आइए जानते हैं कि इस योजना में आपको क्या फायदे मिलते हैं।

loksabha election banner

सोलर रूफटॉप योजना क्या है?

केंद्र सरकार ने देश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया है। इसमें आप घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। यह योजना नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) के अंतर्गत आती है और सोलर पैनल लगवाने के लिए 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है।

सोलर रूफटॉप योजना में सब्सिडी (Solar Rooftop Yojana Subsidy) 

मौजूदा समय में दो किलोवॉट तक का सोलर पैनल लगाने का खर्च 1.20 लाख रुपये तक आता है। इस पर सरकार की ओर से 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी आपको दी जाती है। ऐसे में आपको अपने घर पर सोलर लगवाने के लिए सरकार द्वारा 48,000 तक की सब्सिडी मिल जाएगी और 72,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

सोलर पैनल लगवाते समय इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है कि आप कौन से सोलर पैनल लगवा रहे हैं। सब्सिडी का लाभ पाने के लिए आपको डिस्कॉम में शामिल पैनल का चुनाव करना चाहिए। इन्हीं को लगवाने पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है।

25 साल तक मिलेगी बिजली बिल से आजादी

घर में सोलर पैनल लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक बार इसे इन्सटॉल कराने पर 25 साल तक ये काम कर सकता है। यानी इतने समय तक आपको बिजली बिल से निजात मिलेगी। दो किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने के लिए करीब 20 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़ें-

New Rules For Travellers: विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से सरकार ने बदले ये नियम

Unlisted Shares के फेयर मार्केट वैल्यू नियमों में होगा बदलाव, निवेशकों पर ये होगा असर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.