Move to Jagran APP

Small Saving Schemes Rate Hike: दिवाली से पहले एक और खुशखबरी, सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाई

Small Saving Schemes Rate Hike ब्याज दरों में ताजा बढ़ोतरी के बाद सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर पहले से अधिक ब्याज मिलेगा। यह बढ़ोतरी चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए की गई है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 07:06 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 07:23 PM (IST)
Small Saving Schemes Rate Hike: दिवाली से पहले एक और खुशखबरी, सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाई
Small Saving Schemes Rate Hike: Govt hikes interest rates by up to 30 bps in Q3

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Small Saving Schemes Rate Hike: सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दर में 30 बीपीएस तक की बढ़ोतरी कर दी है। सरकार ने बढ़ती महंगाई और ब्याज दरों में होने वाली बढ़ोतरी को दखते हुए गुरुवार को कुछ छोटी बचत योजनाओं पर दरों में 30 आधार अंक (बीपीएस) तक की वृद्धि की है। यह वृद्धि हाल में दूसरी ब्याज दरों में होने वाली बढ़ोतरी के अनुपात में समानता लाने के लिए की गई है।

loksabha election banner

इस बदलाव के बाद डाकघर की कई योजनाओं की ब्याज दरें बदल जाएंगी। तीन साल की सावधि जमा यानी एफडी पर ब्याज मौजूदा 5.5 प्रतिशत से बढ़कर 5.8 प्रतिशत हो जाएगी। यह बढ़ोतरी चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए है।

किस योजना में कितना मिलेगा ब्याज

वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना में कहा गया है कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर अक्टूबर-दिसंबर की अवधि के दौरान मौजूदा 7.4 प्रतिशत की दर से 20 आधार अंक अधिक 7.6 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। किसान क्रेडिट कार्ड में भी सरकार ने कई बदलाव किए हैं। सरकार ने इसकी समयावधि और ब्याज दरों दोनों में संशोधन किया है। हालांकि सुकन्या समृद्धि योजना और एनएससी पर दिए जाने वाले ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 7.4% से बढ़ाकर 7.6%, किसान विकास पत्र के लिए 6.9% से 7% और दो से तीन साल की सावधि जमा के लिए भी बढ़ा दी गई है। हालांकि साधारण बचत जमाओं, एक से पांच साल की एफडी, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनसीएस), सुकन्या समृद्धि योजना, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इन पर ब्याज पहले की तरह मिलता रहेगा। मासिक आय खाता योजना (Monthly Income Scheme) के लिए ब्याज दर भी मौजूदा 6.6% से बढ़ाकर 6.7% कर दी गई है।

2019 के बाद बढ़ाई गई ब्याज दर

पिछले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले 2019 की जनवरी से मार्च तिमाही के बाद पहली बार छोटी बचत दरों में बढ़ोतरी की गई है। 2020 की अप्रैल से जून तिमाही के बाद से दरों को में कोई बदलाव नहीं किया गया था। 

रिजर्व बैंक ने मई से बेंचमार्क उधार दर में 140 आधार अंकों की वृद्धि की है। इसके बाद बैंकों को जमा पर भी ब्याज दरें बढ़ाने का प्रेशर बढ़ा है।

डीए हाइक के बाद एक और खुशखबरी

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत देते हुए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का एलान किया था। इस घोषणा के बाद सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और लगभग 62 लाख पेंशनभोगियों को मिलने वला महंगाई भत्ताडीए बढ़कर 38 फीसद हो गया है। इसके अलावा सरकार ने कल रेलकर्मियों को 78 दिन के बोनस का एलान किया था।

ये भी पढ़ें- 

Gautam Adani की कंपनी को यूपी में गंगा एक्सप्रेसवे के लिए मिला फंड, एसबीआई देगा 10,000 करोड़ रुपये

PM Kisan Yojana 12th Installment: कब आएगा पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा? जानिए अब तक के सभी अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.