नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan Yojana 12th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं किस्त का इंतजार बहुत से लोग कर रहे हैं, लेकिन अभी इस बात पर सस्पेंस बना हुआ है कि सरकार इसका पैसा कब जारी करेगी। काफी दिनों से इस बात पर अटकलें लगाई जा रही हैं कि सरकार जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करना शुरू कर देगी।

उम्मीद जताई जा रही है कि PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त 30 सितंबर तक जारी की जा सकती है। हालांकि अभी इस पर निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता, क्योंकि कई राज्यों में लाभार्थियों के वेरिफिकेशन का काम चल रहा है। इस बात की संभावना भी बनी हुई है कि पीएम किसान की 12वीं किस्त का पैसा दशहरा और दिवाली के बीच आ सकता है।

पीएम किसान योजना

आपको बता दें कि किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों के बैंक खाते में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। ये पैसा दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में जारी किया जाता है। 31 मई 2022 को इस योजना की 11वीं किस्त (11th Installment) किसानों के खाते आई थी। 30 सितंबर को इसके चार महीने पूरे हो रहे हैं। ऐसे में मुमकिन है कि 12वीं किस्त का पैसा भी जल्द से जल्द लाभार्थियों को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

ई-केवाईसी कराना अनिवार्य

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। जिन लोगों ने ऐसा नहीं किया है, वे 12वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं। इस बारे में कई बार नोटिफाई करने के बाद भी बहुत से किसानों ने अपनी केवाईसी नहीं कराई है। पीएम किसान सम्मान निधि पाने के घोषणा पत्र भी अनिवार्य कर दिया गया है।

फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार की तैयारी

सरकार ने पीएम किसान योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने की पूरी तैयारी कर ली है। कई राज्यों में फर्जी और अपात्र किसानों को लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवल उत्तर प्रदेश में 21 लाख किसान जांच में अपात्र पाए गए हैं। राज्य में केंद्र की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल 2.85 करोड़ किसानों का चयन किया गया है, जिनमें से 21 लाख लाभार्थी अपात्र पाए गए हैं। सरकार ने कहा है कि अपात्र किसानों को दी जाने वाली राशि की वसूली उन्हीं से की जाएगी।

ये भी पढ़ें- 

Bank Holiday October 2022 List: 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें सभी जरूरी काम, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Credit और Debit Card टोकेनाइजेशन पर रियायत देने के मूड में नहीं RBI, 1 अक्टूबर से नहीं कर पाएंगे ये काम

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट