Move to Jagran APP

T+1 Settlement: नए तरीके से शुरू हो गई शेयरों की खरीद-बिक्री, सुपरफास्ट स्पीड से आएंगे आपके अकाउंट में पैसे

T+1 Settlement India स्टॉक मार्केट में आज से एक नया बदलाव देखने को मिलेगा क्योंकि आज से टी+1 सेलमेंट शुरू हो गया है। इस सेल्टमेंट की खास बात है कि इसमें शेयरों की खरीद-बिक्री का क्लेम निवेशक के डीमैट अकाउंट में 24 घंटे के भीतर दिखाई देने लगेगा। (जागरण फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Thu, 26 Jan 2023 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 10:56 AM (IST)
T+1 Settlement: नए तरीके से शुरू हो गई शेयरों की खरीद-बिक्री, सुपरफास्ट स्पीड से आएंगे आपके अकाउंट में पैसे
T+1 Settlement Start Today In Indian Stock Market, See Full Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज से भारतीय शेयर बाजार में नई क्रांति आ गई है। ऐतिहासिक बदलाव के बाद स्टॉक मार्केट में T+1 सेटलमेंट (T+1 Settlement) को शुरू किया गया है। इस नई प्रक्रिया के आने के बाद शेयरों की खरीद-बिक्री से आने वाले पैसे या शेयर निवेशकों के डीमैट अकाउंट में 24 घंटों के भीतर दिखाई देने लगेगा। इससे बाजार में लिक्विडिटी बढ़ सकती है और मार्जिन की जरूरत कम होने की उम्मीद है। वहीं, इस सुपरफास्ट प्रक्रिया के बाद भारत को दुनिया के सबसे प्रगतिशील और पारदर्शी इक्विटी बाजारों में से एक भी बन गया है।

loksabha election banner

क्या है टी+1 सेटलमेंट

पहले से मौजूद टी+2 सेटलमेंट के तहत अगर निवेशक आज किसी शेयर को खरीद रहा है तो यह 48 घंटों में उसके डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है। ऐसा ही शेयरों की बिक्री में भी होता है, जिसमें बिक्री का पैसा 48 घंटों में अकाउंट में दिखाई पड़ता है। वहीं, इससे पहले टी+3 का चलन था, जिसमें इससे भी ज्यादा समय में निवेशक के डीमैट अकाउंट में शेयर या पैसों को क्रेडिट किया जाता था।

नए टी+ 1 सेटलमेंट के आने से शयरों को खरीदने पर यह एक दिन के अंदर निवेशक के डीमैट अकाउंट में दिखने लग जाएगा। बिक्री के पैसे भी 24 घंटों के अंदर अकाउंट में क्रेडिट हो जाएंगे। यानी कि सुबह स्टॉक मार्केट में शेयर बेचिए और शाम को घर आते तक आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे।

फरवरी 2022 में पहली बार हुआ था लागू

केतन पारेख घोटाले के बाद भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने भारतीय शेयर बाजारों को अधिक पारदर्शी और निवेशकों के अनुकूल बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी क्रम में टी+1 को बीते साल फरवरी में जारी किया गया था। मार्केट वैल्यू के हिसाब से 100 सबसे छोटे शेयर में 25 फरवरी, 2022 को पहली बार T+1 सिस्टम लागू किया था।

ये भी पढ़ें-

Post Office की इस बचत योजना पर मिल रहा 8 प्रतिशत का ब्याज, निवेश पर मिलता है ये टैक्स बेनिफिट

Tax Saving FD: टैक्स बचाना है तो इन बैंकों की एफडी में लगाएं पैसा, सेविंग के साथ मिलेगा तगड़ा मुनाफा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.