Move to Jagran APP

तत्काल पैसे से संबंधित जरूरतों के लिए म्यूचुअल फंड या शेयर बेच रहे हैं? 15 मिनट का यह विकल्प है बेहतर

क्या आप जानते हैं कि आप म्युचुअल फंड और शेयर रेहान पे ओवरड्राफ्ट सीमा का लाभ उठा सकते हैं । जी हां मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ आप केवल 15 मिनट में म्युचुअल फंड को रेहान पे रखकर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Thu, 09 Mar 2023 01:15 PM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2023 05:21 PM (IST)
Selling mutual funds or shares for urgent money related needs

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। जीवन में कई बार ऐसा समय आता है जब कुछ खर्चे अचानक सामने आते हैं और हमें समझ नहीं आता कि हम क्या करें। ये खर्चे मेडिकल से संबंधित हो सकते हैं, अनियोजित ट्रैवल एक्सपेंस हो सकता है, घर का रिपेयर या बिजनेस का खर्चा हो सकता है। इस तरह की परिस्थिति में हमारे मन में पहला सवाल आता है कि ऐसा कैसे या क्यों हुआ? दूसरा सवाल जो महत्वपूर्ण है कि आप इस तरह के खर्चे को कैसे मैनेज करें।

loksabha election banner

ऐसे अनियोजित मामले में आपके मन में कई सारे विकल्प आते हैं, लेकिन एक जो आप पहले सोचेंगे, वो यह कि अपने निवेश जैसे म्यूचुअल फंड और शेयरों को बेचकर जल्द से जल्द पैसे को निकाल लिया जाए। आज के समय में म्यूचुअल फंड और शेयरों को बेचना आसान है और इसके साथ गोल्ड जैसे सेंटिमेंटल वैल्यू भी जुड़ा नहीं होता। हालांकि, निवेश को बेचते समय भारी चार्ज लगता है, लॉन्ग टर्म गोल्स अधूरा रह जाता है, अनरियलाइज्ड लॉस को रियलाइज्ड लॉस में परिवर्तित करता है, इसके अलावा जो बेहतर संभावित रिटर्न मिलने वाले थे, वो नहीं मिलते।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप म्युचुअल फंड और शेयर रेहान पे ओवरड्राफ्ट सीमा का लाभ उठा सकते हैं । जी हां, मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ आप केवल 15 मिनट में म्युचुअल फंड को रेहान पे रखकर लोन प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही, आप एक दिन में शेयरों को रेहान पे रखकर लोन भी ले सकते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल आता होगा कि यह कैसे काम करता है और इसमें कितना ब्याज लगेगा?

म्यूचुअल फंड और शेयर दोनों को रेहान पे रखकर ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में लोन दिया जाता है। इसके लिए आपको मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज का ऐप डाउनलोड करना होगा या फिर इसकी वेबसाइट पर विजिट करना होगा। कोलैटरल के रूप में आपके द्वारा रेहान पर रखे गए फंड या शेयर की वैल्यू के बदले आपको एक स्वीकृत सीमा मिलती है। मिसाल के तौर पर यदि आप अपने इक्विटी म्यूचुअल फंड को रेहान पर रखते हैं, जिसकी वैल्यू 5 लाख रुपए है, तो आपको आपके लोन अकाउंट में 2.25 लाख रुपए मिलते हैं। अब अगर आपको 50 हजार रुपये की जरूरत है तो आप सिर्फ उतने रुपय निकाल सकते हैं और पैसा आपके लोन खाते से आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।

खास बात यह है कि आपको केवल निकाले गए रुपय यानी 50 हजार रुपये पर ही प्रतिवर्ष की दर से ब्याज दर देना होगा, न कि पूरे 2.25 लाख रुपये पर। मिरे एसेट फाइनेंशियल में यह ब्याज दर केवल 9% प्रतिशत है। आपको मासिक आधार पर केवल ब्याज राशि का भुगतान करना होगा। प्रिंसिपल अमाउंट यानी मूल राशि को लोन की अवधि के दौरान कभी भी चुकाया जा सकता है। यह सिस्टम EMI के मासिक बोझ को कम करता है और कस्टमर्स को रिपेमेंट फ्लेक्सिबिलिटी की सुविधा देता है और इसके लिए कोई प्रीपेमेंट चार्ज नहीं लगता।

लोन एप्लीकेशन, विथड्रावल, पेमेंट्स, टॉप-अप, सिक्योरिटी विथड्रावल, फोरक्लोजर और अन्य सभी रिक्वेस्ट की पूरी प्रक्रिया को ब्रांच में जाए बिना पूरी तरह से ऑनलाइन मैनेज किया जा सकता है।

कुछ अन्य प्रश्न जो आपके मन में हो सकते हैं या म्यूचुअल फंड पर लोन या शेयरों पर लोन के बारे में कुछ आम मिथक-

क्या हम अपने निवेश पर कंट्रोल खो देंगे?

नहीं, इसके माध्यम से आप अपने म्यूचुअल फंड और शेयरों के मालिक बने रहेंगे। यही नहीं, आप इसके साथ आने वाले रिटर्न, डिविडेंड, कंपाउंडिंग, स्टॉक स्प्लिट आदि सभी लाभों का आनंद लेना जारी रख पाएंगे। इसमें एक ही शर्त है, वो यह कि यदि आपके पास बकाया राशि है तो आप अपनी म्यूचुअल फंड इकाइयों और शेयरों को बेचने में सक्षम नहीं होंगे।

म्यूचुअल फंड के बदले लोन प्राप्त करना एक जटिल और समय लेने वाली प्रक्रिया है। पहले हम यह बात कह सकते थे, क्योंकि म्यूचुअल फंड और शेयरों के बदले लोन लेने में 3 से 4 दिन लग जाते थे। लेकिन मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ लोन लेना बहुत ही आसान है, जहां आप 15 मिनट में म्यूचुअल फंड रेहान पर रखकर लोन ले सकते हैं, वहीं शेयरों को रेहान पर रखकर लोन लेने के लिए उसी दिन पूरी प्रक्रिया कर ली जाती है। ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करें।

कोलैटरल के रूप में चिह्नित म्युचुअल फंड और शेयरों को हटाना एक कठिन प्रक्रिया है

ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आप कुछ ही मिनटों में कोलैटरल रखे म्यूचुअल फंड और शेयरों को आंशिक रूप से या पूरी तरह से चिन्हित हटा सकते हैं। आपको ब्रांच जाने या कई दिनों तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है।

बहुत कम म्यूचुअल फंड और शेयरों को कोलैटरल के रूप में गिरवी रखा जा सकता है

मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ, CAMS और KFintech दोनों के साथ पंजीकृत AMCs में स्वीकृत म्युचुअल फंड की एक बड़ी सूची है और स्वीकृत सूची के हिस्से के रूप में 800+ शेयर हैं।

किसी भी तरह का लोन या कर्ज ठीक नहीं है

अधिकांश ख्याति प्राप्त संगठन, हाई नेट वर्थ वाले व्यक्ति, एंटरप्रेन्योर्स, नए बिजनेस शुरू करने या मौजूदा बिजनेस का विस्तार करने, रियल एस्टेट खरीदने और यहां तक कि उधार ली गई पूंजी के साथ निवेश करने के लिए लोन का इस्तेमाल करते हैं। समय पर लोन चुकाने से क्रेडिट स्कोर में सुधार होता है और एक अच्छे क्रेडिट स्कोर से भविष्य में लोन प्राप्त आसान हो जाता है।

पर्सनल लोन की तुलना में केवल ब्याज दर का अंतर है

हां, लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड और लोन अगेंस्ट शेयर की ब्याज दर पर्सनल लोन से कम होती है। चूंकि, यह एक ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी है, आप केवल इस्तेमाल की गई राशि पर और उपयोग की गई अवधि के लिए ब्याज का भुगतान करते हैं। पर्सनल लोन के साथ, पूरी राशि आपके बैंक खाते में जमा हो जाती है और पूरी राशि पर ब्याज लगाया जाता है। पर्सनल लोन के मामले में, आपको हर महीने प्रिंसिपल और इंटरेस्ट दोनों चुकाने पड़ते हैं। वहीं, म्यूचुअल फंड और शेयरों पर लोन के साथ आप हर महीने केवल इंटरेस्ट रेट का भुगतान करते हैं और प्रिंसिपल अमाउंट को लोन अवधि के दौरान कभी भी चुकाया जा सकता है या लोन मैच्योरिटी (12 महीने) पर चुका सकते हैं।

आखिर में हम कह सकते हैं कि लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड और लोन अगेंस्ट शेयर लेना एक अच्छा विकल्प है, यदि आप रिटर्न कमाने के लिए अपने निवेश को जारी रखना चाहते हैं। साथ ही, इससे आप अपने खर्चों को भी अच्छे से संभाल सकते हैं। मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ इसकी पूरी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। यह कभी भी और किसी भी समय कस्टमर्स को लिक्विडिटी प्रदान करता है।

शॉर्ट से मीडियम टर्म के खर्चों के लिए लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड और लोन अगेंस्ट शेयर एक सही फैसला है और एक्सपर्ट्स भी इसकी सलाह देते हैं। आपको अपनी आवश्यकताओं और इन्वेस्टमेंट की परफॉर्मेंस का आकलन करना चाहिए, अपने निवेश सलाहकार से परामर्श लेना चाहिए और इसका लाभ उठाने से पहले सभी नियमों और शर्तों को भी पढ़ना चाहिए।

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

लेखक- शक्ति सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.