Move to Jagran APP

Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट, 82 के नीचे पहुंचा

Rupee vs Dollar डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने के बाद डॉलर इंडेक्स लगातार मजबूत हो रहा है जिसके कारण दुनिया की बड़ी मुद्राओं पर दबाव बना हुआ है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 10:58 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 10:58 AM (IST)
Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट,  82 के नीचे पहुंचा
Rupee at record low against Dollar, know details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 16 पैसे गिरकर 82.33 के स्तर पर पहुंच गया। यह डॉलर के मुकाबले रुपये का अब तक का सबसे कमजोर स्तर है। पिछले कुछ दिनों में वैश्विक अस्थिरता के कारण डॉलर दुनिया की अन्य मुद्राओं के मुकाबले लगातार मजबूत होता जा रहा है।

loksabha election banner

अमेरिकी डॉलर की मजबूत बताने वाले डॉलर इंडेक्स में एक बार फिर से तेजी देखने को मिली है और यह चढ़कर 112 पर पहुंच गया है। इसके कारण दुनिया की अन्य मजबूत मुद्राएं जैसे यूरो, येन और ब्रिटिश पाउंड कई दशकों के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं।

डॉलर के आगे पस्त रुपया

रूस- यूक्रेन युद्ध के बाद से डॉलर के मुकाबले रुपये का प्रदर्शन कमजोर ही रहा है। इस साल की शुरुआत से अब तक इसमें लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के अनुसार, आज रुपया डॉलर के मुकाबले 82.19 पर खुला था, लेकिन शुरुआती कारोबार में ही यह गिरकर 82.33 के स्तर पर पहुंच गया। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड 82.17 के स्तर पर बंद हुआ था।

क्यों हो रहा है रुपया कमजोर?

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों को बढ़ाने के बाद से दुनिया की लगभग सभी बड़ी मुद्राओं पर दबाव देखा जा रहा है। फेड ने बीते महीने लगातार तीसरी बार ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत का इजाफा किया था। इसके साथ ही ब्याज दर अनुमान को बढ़ाया था, जिसके बाद से अमेरिकी निवेशक दुनिया के बाजारों से पैसा निकाल रहे हैं और यह रुपये की कीमत में गिरावट के प्रमुख कारणों में एक है।

शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत

शुक्रवार को सेंसेक्स 111 अंक गिरकर 58,110 अंक पर खुला था। वहीं, कच्चा तेल भी चढ़कर 94.33 डॉलर प्रति बैरल के पास पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें-

रेलवे ने कैंसिल की 150 से अधिक ट्रेनें, यात्रा पर निकलने से पहले चेक करें ये लिस्ट

तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें अपने शहर के लेटेस्ट रेट्स

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.