Move to Jagran APP

Repo Rate Hike: RBI ने पिछले 5 महीने में 4 बार किया ब्याज दरों में इजाफा, अब तक कितना बढ़ा आपकी जेब पर बोझ

RBI Repo Rate Hike आरबीआइ ने महंगाई को काबू करने के लिए ब्याज दरों में एक बार फिर 0.50 प्रतिशत का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी को मिलाकर केंद्रीय बैंक पिछले पांच महीने में चार बार ब्याज दरों में इजाफा कर चुका है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 01:14 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 01:14 PM (IST)
Repo Rate Hike: RBI ने पिछले 5 महीने में 4 बार किया ब्याज दरों में इजाफा, अब तक कितना बढ़ा आपकी जेब पर बोझ
Repo rate increase impact on common man

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। RBI Repo Rate Hike: आरबीआइ की ओर से महंगाई को काबू करने के लिए शुक्रवार को रेपो रेट में 50 आधार अंक या 0.5 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है। आरबीआइ के इस फैसले के बाद देश में लोन लेने वालों की ईएमआई में बढ़त देखने को मिल सकती है। अगर आज की गई बढ़ोतरी को मिला लिया जाए तो आरबीआइ ने पिछले पांच महीनों में चार बार ब्याज दरों में इजाफा किया है।

loksabha election banner

बता दें, मई में बढ़ोतरी से पहले रेपो रेट 4 प्रतिशत था, जो आज की गई बढ़ोतरी को मिलाकर 5.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है। हम आपको बताते हैं कि पिछले पांच महीनों में आपकी ईएमआई में कितना इजाफा हुआ है।

तीन साल के उच्चतम स्तर पर रेपो रेट

आरबीआइ की ओर से ब्याज दर बढ़ाने के बाद रेपो रेट तीन सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। महंगाई को आरबीआइ ने इस साल पहली मई में 0.4 प्रतिशत, जून में 0.5 प्रतिशत, अगस्त में 0.5 और सितंबर में 0.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

पांच महीने में कितनी बढ़ी आपकी EMI

मान लीजिए, आपने किसी बैंक से मई 2022 में 10 लाख रुपये का लोन 10 साल के लिए 6 प्रतिशत की ब्याज पर लिया हुआ है, तो उनकी किस्त 11,102 रुपये की बनी है। यानी आपको अगले 10 साल के लिए अपने लोन को चुकाने के लिए 11,102 रुपये प्रतिमाह भरने होंगे। मई में रेपो रेट 4 प्रतिशत थी, जिसे अब बढ़ाकर 5.9 प्रतिशत कर दिया है। इस हिसाब से आरबीआइ के ओर से ब्याज दर बढ़ाने पर बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए ब्याज दर को 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.9 प्रतिशत कर देता है। इसके कारण अब आपको तय अवधि में लोन भरने के लिए 12,080 रुपये के हिसाब से ईएमआई चुकानी होगी। यानी इस तरह आप पर हर महीने 978 रुपये का बोझ बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें-

RBI Governor Shaktikanta Das: पूरी दुनिया में गहरा रहा है आर्थिक संकट, लेकिन भारत की स्थिति कहीं बेहतर

BI Repo Rate Hike: रेपो रेट बढ़ने से महंगे हो जाएंगे लोन, जानें कितनी बढ़ेगी आपकी EMI


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.