Move to Jagran APP

Reliance AGM 2023: रिलायंस की एजीएम आज, इन पांच बिंदुओं पर होगी निवेशकों की निगाहें

Reliance AGM 2023 देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एजीएम आज है। इसमें जियो फाइनेंसियल सर्विसेज के विस्तार जियो के नए प्रोडक्ट लॉन्च रिन्यूएबल एनर्जी पर एलान और रिटेल और जियो के आईपीओ से जुड़े एलान पर निवेशकों की निगाहें होंगी। वहीं इस एजीएम में रिलायंस की भविष्य की योजनाओं पर भी बड़े एलान हो सकते हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 28 Aug 2023 08:47 AM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2023 08:47 AM (IST)
Reliance AGM 2023 में कई बड़े एलान हो सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Reliance AGM 2023 Expectation: रियालंस एजीएम यानी एनुअल जनरल मीटिंग (Annual General Meeting)  सोमवार (28 अगस्त,2023) को होनी है। ये रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एजीएम होगी। हाल ही में जियो फाइनेंसियल सर्विसेज के अलग होने के बाद इसे अहम माना जा रहा है। रिलायंस एजीएम बाजार के लिए काफी अहम मानी जाती है, क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर का वेटेज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों अन्य शयरों की अपेक्षा काफी अधिक है।

loksabha election banner

Reliance AGM 2023 में इन पांच बिंदुओं पर रहेगी नजर

1. जियो फाइनेंसियल सर्विसेज

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग हुई जियो फाइनेंसियल सर्विसेज (Jio Financial Services) से जुड़े एलानों पर निवेशकों की निगाहें होगी। कंपनी की भविष्य क्या योजनाएं होंगी और कैसे बाजार में कंपनी खुद स्थापित करेगी। इसके बारे में रिलायंस एजीएम में एलान हो सकते हैं।

2. JIO5G के प्रीपेड प्लान

रिलायंस की ओर से एजीएम 2023 में जियो5G के प्रीपेड प्लान के बारे में एलान किया जा सकता है। 5G सेवा पूरे देश में शुरू करने को लेकर रिलायंस जियो तेजी से काम कर रहा है। रिलायंस एजीएम 2022 में ही जियो द्वारा 5G सेवा शुरू करने का एलान किया गया था।

3. जियो के नए प्रोडक्ट लॉन्च

रिलायंस एजीएम 2023 में नए प्रोडक्ट लॉन्च पर निवेशकों का फोकस होगा। पिछले कुछ समय में देखा गया कि कंपनी टेलीकॉम सेवाएं देने के साथ प्रोडक्ट पर भी धीरे-धीरे फोकस कर रही है। इस कारण माना जा रहा है कि जियो एयरफाइबर और जियोबुक लैपटॉप से जुड़े कुछ एलान हो सकते हैं।

4. रिन्यूएबल एनर्जी पर एलान

रिलायंस धीरे-धीरे अपने कारोबार को पेट्रोलियम केंद्रित प्रोडक्ट्स से हटाकर दूसरे सेक्टर्स की तरफ ले जा रही है। रिन्यूएबल इसमें प्रमुख है। इस रिन्यूएबल से जुड़े किसी भी एलान पर निवेशकों की निगाहें होंगी। पिछली एजीएम रिलायंस द्वारा इसमें 75000 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया गया था।

5. रिटेल और जियो का आईपीओ

रिलायंस की ओर से कारोबार का अलग-अलग सेक्टर्स में विस्तार किया जा रहा है। इसके साथ कंपनी के अलग-अलग बिजनेस को लिस्ट कराने की भी प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इस वजह निवेशक उम्मीद लगा रहे हैं कि रिटेल और जियो के आईपीओ को लेकर भी इस एजीएम में कुछ एलान हो सकता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.