मुंबई, बिजनेस डेस्क। RBI Digital Currency: रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत में डिजिटल मुद्रा का परीक्षण करने के लिए सीमित उपयोग के साथ जल्द ही ई-रुपये का पायलट लॉन्च शुरू करेगा। सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) पर एक कॉन्सेप्ट नोट में आरबीआई ने कहा कि इस तरह के पायलट लॉन्च की सीमा और दायरे का विस्तार होने के साथ RBI समय-समय पर ई-रुपये की विशेषताओं और लाभों के बारे में जानकारी देता रहेगा।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

कॉन्सेप्ट नोट में प्रौद्योगिकी और डिजाइन के अलावा डिजिटल रुपये के संभावित उपयोग और जारी करने के सिस्टम जैसे बिंदुओं पर भी चर्चा की गई है। आरबीआई ने कहा है कि वह बैंकिंग सिस्टम, मौद्रिक नीति और वित्तीय स्थिरता पर सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के शुरुआती प्रभावों की जांच कर रहा है। आरबीआई गोपनीयता के मुद्दों का विश्लेषण कर रहा है।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2022-23 में सीबीडीसी (CBDC) को शुरु करने की घोषणा की गई थी। वित्त विधेयक 2022 में इसके लिए आरबीआई अधिनियम, 1934 के जरूरी भागों में आवश्यक संशोधन का प्रस्ताव किया गया है।

जल्द आ सकती है डिजिटल करेंसी

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के पेशेवर तरीकों पर काम कर रहा है। कॉन्सेप्ट नोट डिजिटल करेंसी (CBDC) और डिजिटल रुपये की खूबियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जारी किया गया था। RBI ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) पर अपने कॉन्सेप्ट पेपर में कहा कि ई-रुपये के लिए उपयोग के मामलों की जांच इस तरह से की जा रही है कि वित्तीय प्रणाली में कोई रुकावट न हो या अगर हो तो उसका असर नगण्य हो।

जोखिम रहित लेन-देन के लिए आरबीआई का कदम

कॉन्सेप्ट नोट में प्रौद्योगिकी और डिजाइन विकल्पों, डिजिटल रुपये के संभावित उपयोग और जारी करने के तंत्र जैसे प्रमुख विचारों पर भी चर्चा की गई है। आरबीआई का कॉन्सेप्ट नोट बैंकिंग प्रणाली, मौद्रिक नीति और वित्तीय स्थिरता के हर पहलू पर विचार करेगा। यह केंद्रीय बैंक की जिम्मेदारी है कि वह अपने नागरिकों को एक भरोसेमंद और बिना किसी जोखिम के डिजिटल मनी का एक्सपीरिएंस प्रदान करेगा। आरबीआई ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े किसी भी जोखिम के बिना, डिजिटल रूप में मुद्रा में लेनदेन का समान अनुभव प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें- 

Startups को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र सरकार की नई योजना, बिना कुछ गिरवी रखे मिलेगा लोन

Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट, 82 के नीचे पहुंचा

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8

"

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट