Move to Jagran APP

Railway Bonus 2022: रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने किया 78 दिन के बोनस का एलान

Bonus For Railway Employees आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 2021-22 के लिए रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के परफॉर्मेंस लिंक्ड बोनस (पीएलबी) को मंजूरी दे दी है। इस कदम से करीब 11 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को फायदा होगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 03:57 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 03:57 PM (IST)
Railway Bonus Cabinet clears 78 day bonus for railway employees

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Bonus For Railway Employees: रेलवे कर्मचारियों को आज सरकार ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन के बोनस (Railways bonus) को मंजूरी दे दी गई है। इससे लगभग 11 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।

loksabha election banner

सरकार के इस फैसले से करीब 11.56 लाख नॉन गैजेट्ड कर्मचारियों को फायदा होगा। बता दें कि त्योहारी सीजन से पहले रेलवे के लाखों कर्मचारियों के लिए लिए सरकार बोनस का एलान करती आई है। इसका मकसद कर्मचारियों को रेलवे के प्रदर्शन को बेहतर बनाने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करना है।

इन कर्मचारियों को होगा फायदा

रेलवे की प्रोडक्टिविटी से जुड़ा यह बोनस सभी नॉन गैजेट्ड रेलवे कर्मचारियों को कवर करता है। इसमें RPF और RPSF के कर्मचारी शामिल नहीं हैं। आमतौर पर रेल कर्मचारियों को इस बोनस का पेमेंट दशहरा से पहले कर दिया जाता है। रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन के बोनस पेमेंट के चलते राजकोष पर लगभग 2000 करोड़ को बोझ पड़ेगा।

2021 में भी मिला था 78 दिन का बोनस

2021 में भी केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बोनस के पात्र नॉन गैजेट्ड रेलवे कर्मचारियों (RPF/RPSF कर्मियों को छोड़कर) के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर Productivity Linked Bonus- PLB को मंजूरी दी थी।

कितना मिलेगा पैसा

उत्पादकता से जुड़ा यह बोनस आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों को छोड़कर रेलवे सभी अराजपत्रित रेलवे कर्मचारियों को कवर करता है। पिछले वर्ष उत्पादकता से जुड़े बोनस पर लगभग 1,985 करोड़ रुपये खर्च हुआ था। बोनस की घोषणा आमतौर पर दशहरा और पूजा उत्सव से पहले की जाती है। पात्र अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को पीएलबी के भुगतान के लिए निर्धारित वेतन की सीमा 7,000 रुपये प्रति माह है। बोनस के रूप में रेलवे कर्मचारी देय अधिकतम राशि 78 दिनों के लिए 17,951 रुपये है।

ये भी पढ़ें-

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, कैबिनेट ने महंगाई भत्ता 4 फीसद बढ़ाने को दी मंजूरी

PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब आएगा आपके खाते में पैसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.