नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 7th Pay Commission: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के को बड़ी राहत देते हुए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और लगभग 62 लाख पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद डीए बढ़कर 38 फीसद हो गया है।

आपको बता दें कि इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च में सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते (DA) में 3 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी थी। तब डीए बढ़कर 34 फीसदी हो गया था। देश भर में केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी, सातवें वेतन आयोग के आधार पर महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में संशोधन का इंतजार कर रहे थे। पिछले कई सालों से सरकार नवरात्रि के आसपास इसकी घोषणा करती आई है।

50 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

सरकार के महंगाई भत्ते बढ़ाने से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा क्योंकि उनकी सैलरी और पेंशन में बढ़ोतरी हो जाएगी। सरकार ने साल की शुरुआत में डीए 3 फीसद बढ़ाया था जिसके बाद महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया था। अब चार फीसदी डीए बढ़ने से महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

डीए हाइक के बाद कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा होगा। 8,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर DA में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी। 25,000 मूल वेतन होने पर यह बढ़ोतरी 1,000 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी। 50,000 बेसिक सैलरी पाने वालों तो 2,000 रुपये हर महीने फायदा होगा। जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 38 प्रतिशत महंगाई भत्ते के हिसाब से 21,622 रुपये मिल सकते हैं।

क्या है महंगाई भत्ता (DA)

महंगाई भत्ता वेतन का एक हिस्सा होता है। यह कर्मचारी की बेसिक सैलरी के एक निश्चित अनुपात में होता है। कर्मचारियों पर महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार महंगाई भत्ता देती है। समय-समय इसमें बदलाव किया जाता है।

ये भी पढ़ें- 

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा, भारत में आईफोन बनाना Apple का समझदारी भरा कदम, दो हफ्ते में मेड इन इंडिया iPhone

PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब आएगा आपके खाते में पैसा

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट