Move to Jagran APP

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा, भारत में आईफोन बनाना Apple का समझदारी भरा कदम, दो हफ्ते में मेड इन इंडिया iPhone

Apple iPhone 14 भारत में बने हुए आईफोन भारतीय बाजार और निर्यात दोनों के लिए होंगे। iPhone 14 को चेन्नई में स्थित फॉक्सकॉन के श्रीपेरंबदूर फैसेलिटी से शिप किया जाएगा। फॉक्सकॉन दुनिया का सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट बेस इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता और आईफोन असेंबलर है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 02:17 PM (IST)
रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा, भारत में आईफोन बनाना Apple का समझदारी भरा कदम, दो हफ्ते में मेड इन इंडिया iPhone
Apple iPhone manufacturing in India shows maturity of Apple's manufacturing capabilities: Moody's

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Apple iPhone 14: मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा है कि दुनियाभर में लॉन्च के कुछ हफ्तों के भीतर भारत में आईफोन 14 का निर्माण ऐपल की मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं की परिपक्वता को दर्शाता है। मूडीज का यह भी आकलन है कि भारत में आईफोन बनने से ऐपल की बिक्री में भी तेजी आएगी।

loksabha election banner

मूडीज के एक नोट के अनुसार, स्मार्टफोन बाजार के बड़े आकार और मजबूत विकास संभावनाओं के रूप में भारत ने अपने 5G नेटवर्क को Apple के लिए एक आकर्षक और दीर्घकालिक बाजार बनाया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ से बात करते हुए मूडीज के कॉरपोरेट फाइनेंस ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राज जोशी ने कहा कि भारत में iPhone 14 उत्पादों के निर्माण की Apple की योजना उसके लिए फायदेमंद है। इससे कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग बेस में विविधता आएगी। फिलहाल इसमें चीन का दबदबा है।

पांच फीसदी से भी कम है ऐपल की हिस्सेदारी

भारत में iPhone 14 उत्पादों के निर्माण की Apple की योजना पर मूडीज ने आगे कहा कि Apple ने 2017 से भारत में iPhones का उत्पादन शुरू किया है। इसके तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद है।

भारत में स्मार्टफोन बाजार में ऐपल की हिस्सेदारी पांच फीसदी से भी कम है। यूनिट वॉल्यूम के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है, और भारत में आईफोन की बिक्री जून 2022 की तिमाही में पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुनी हो गई है। मूडीज की टिप्पणी इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है कि Apple ने अपने नए iPhone 14 को लॉन्च करने के कुछ ही दिन बाद भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। इन दिनों कई तकनीकी कंपनियां चीन के बाहर भारत को बेहतर विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर रही हैं।

दो हफ्ते में आएगा मेड इन इंडिया फोन

मेड-इन-इंडिया iPhone 14 अगले कुछ दिनों में स्थानीय ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा। बता दें कि इस बार दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार भारत में उत्पादन 7 सितंबर को डिवाइस लॉन्च होने के कुछ हफ्तों के भीतर शुरू हो गया। ऐपल ने 2017 में भारत में iPhone SE के साथ iPhones का निर्माण शुरू किया। अब Apple अपने कुछ सबसे बढ़िया iPhones का निर्माण भारत में करता है, जिनमें iPhone SE, iPhone 12, iPhone 13 और अब iPhone 14 शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.