Move to Jagran APP

हर महीने 500 रुपये का निवेश और लखपति बन जाएगा आपका बच्चा, इस स्कीम में मिलता है तगड़ा फायदा

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे कभी भी पैसे के अभाव में न जीएं। अगर आप एक मिडिल क्लास से भी हैं तो अपने बच्चे को कुछ ही वर्षों में छोटी बचत के साथ लखपति बना सकते हैं। जी हां भारत सरकार ऐसी एक नहीं कई योजनाओं की सुविधा दे रही है जिनका फायदा हर कैटेगरी के लोगों को मिलता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 25 Feb 2024 11:05 AM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2024 11:05 AM (IST)
हर महीने 500 रुपये का निवेश और लखपति बन जाएगा आपका बच्चा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे कभी भी पैसे के अभाव में न जीएं। अगर आप एक मिडिल क्लास से भी हैं तो अपने बच्चे को कुछ ही वर्षों में छोटी बचत के साथ लखपति बना सकते हैं।

loksabha election banner

जी हां, भारत सरकार ऐसी योजनाओं की सुविधा दे रही है, जिनका फायदा हर कैटेगरी के लोगों को मिलता है।

अगर आप हर महीने मात्र 500 रुपये बचाना शुरू कर दें और इस राशि को अपने बच्चे के उज्जल भविष्य के लिए निवेश करें तो बच्चे को कुछ ही वर्षों में लखपति बना सकते हैं।

दरअसल, हम यहां भारत सरकार की एक लोकप्रिय दीर्घकालिक निवेश योजना पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड की बात कर रहे हैं।

कितने वर्षों का लगेगा समय

छोटे बच्चों को बड़ा होने में कुछ वर्षों का समय लगता है। ऐसे में इस रकम को इकट्ठा करने के लिए उनके बड़े होने तक का समय आपके पास होता है।

इस योजना में एक लाख रुपये की रकम पाने के लिए 15 वर्षों का समय लगेगा। इस स्कीम का फायदा किसी भी उम्र के व्यक्ति द्वारा लिया जा सकता है। स्कीम में अकाउंट खुलवाने की कोई न्यूनतम उम्र नहीं है।

ये भी पढ़ेंः Income Tax: करदाताओं को 1 लाख रुपये तक का टैक्स बकाया भरने से मिली राहत, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

यहां समझें कैलकुलेशन

बच्चे का पीपीएफ खाता खुलवाया जाए तो 500 रुपये के मासिक निवेश से एक महीने में 6000 रुपये जमा हो जाते हैं। इस हिसाब से 15 वर्षों में यह पैसा 90 हजार हो जाता है। यानी आप 90 हजार रुपये निवेश करते हैं।

  • 500 रुपये X 12 महीने = 6000 रुपये
  • 6000 रुपये X 15 वर्ष = 90,000 रुपये

(सोर्स- Grow.in)

पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। पीपीएफ कैलकुलेटर से चेक करें तो यह राशि 15 वर्षों में आपको 72,728 रुपये का ब्याज दिलाती है। 15 वर्षों बाद आपके निवेश पर आपको कुल 1,62,728 रुपये मिलता है।

90,000 रुपये (निवेश राशि)+ 72,728 रुपये (ब्याज राशि)= 1,62,728 रुपये (मैच्योरिटी राशि)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.