Move to Jagran APP

श्रीलंका और मॉरीशस में भी अब आप कर पाएंगे UPI से पेमेंट, PM Modi इस दिन करेंगे लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी इस दौरान दोनों देशों में यूपीआई के साथ-साथ रुपे कार्ड सेवाओं की भी शुरुआत करेंगे। श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक और आपसी संबंधों को देखते हुए इसे लॉन्च किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Sun, 11 Feb 2024 07:14 PM (IST)Updated: Sun, 11 Feb 2024 07:14 PM (IST)
PM Modi 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस में UPI और RuPay कार्ड करेंगे लॉन्च। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डिजिटल भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी के साथ इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ भी मौजूद रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

रुपे कार्ड सेवा को भी किया जाएगा लॉन्च

विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी इस दौरान दोनों देशों में यूपीआई के साथ-साथ रुपे कार्ड सेवाओं की भी शुरुआत करेंगे। आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि यह कार्यक्रम 12 फरवरी को दोपहर एक बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा।

डिजिटल लेनदेन में होगी सुविधा

मालूम हो कि श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक और आपसी संबंधों को देखते हुए इसे लॉन्च किया जा रहा है। भारत से श्रीलंका और मॉरीशस में यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों और इन दोनों देशों से भारत आने वाले यात्रियों को इस कदम से डिजिटल लेनदेन करने में सुविधा होगी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस पहल से बिना रुके डिजिटल लेनदेन के माध्यम से व्यापक वर्ग के लोगों को लाभ होगा और देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ेंः Sovereign Gold Bond: सोमवार से उपलब्ध होगा सॉवरेन गोल्ड बांड, इतने रुपये प्रति ग्राम तय है कीमत

मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवा का होगा विस्तार

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, श्रीलंका और मॉरीशस में UPI और RuPay कार्ड सेवाओं की शुरुआत दोनों देशों की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नागरिकों के लिए यूपीआई निपटान सेवाओं की उपलब्धता को सक्षम करेगा। मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं के विस्तार से मॉरीशस के बैंक मॉरीशस में RuPay तंत्र के आधार पर कार्ड जारी करने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: 'हर कोई कह रहा Bye Bye...', इंडी गठबंधन से AAP के मोहभंग के बाद भाजपा का कांग्रेस पर करारा हमला

यह भी पढ़ेंः UPI In France: फ्रांस में भारतीय टूरिस्ट रुपये में कर सकेंगे भुगतान, एफिल टावर से होगी UPI की शुरुआत

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.