Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana: यूपी सरकार ने किसानों के लिए शुरू किया विशेष अभियान, इन लोगों को मिलेगा स्कीम का फायदा

PM Kisan Yojana Latest Update पीएम किसान योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। सरकार किसानों को सहायता के लिए उन्हें पैसे देती है। यूपी सरकार इसी योजना के तहत एक खास कैम्पेन चला रही है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiTue, 23 May 2023 07:18 PM (IST)
PM Kisan Yojana: यूपी सरकार ने किसानों के लिए शुरू किया विशेष अभियान, इन लोगों को मिलेगा स्कीम का फायदा
PM Kisan Yojana UP Government is running special campaign for farmers

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan Yojana: सरकार देश के किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए कई योजनाएं चलाती है। केंद्र सरकार किसानों के लिए पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) चला रही है। इस योजना में किसानों को एक साल में 6,000 रुपये की राशि मिलती है।

इन राशि को सरकार तीन किस्तों में देती है। यानी कि हर किस्त में किसानों को 2,000 हजार रुपये मिलते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना से जुड़ा एक खास अभियान शुरू किया है।

यूपी सरकार दे रही है ये खास सुविधा

यूपी सरकार ने किसानों के लिए एक खास मुहिम शुरू की है। ये अभियान 22 मई से शुरू होकर 5 जून तक चलेगा। इसमें सरकारी कर्मचारी उन किसानों की लिस्ट तैयार करेंगे, जो पीएम किसान योजना से वंचित हैं। इस अभियान में यूपी के किसानों को घर जाकर योजना की किस्त दी जाएगी।

कब तक चलेगा ये अभियान

यूपी में 2.83 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा मिलता है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि इस खास अभियान के जरिये प्रदेश के सभी किसानों को केंद्र सरकार के पीएम किसान योजना का लाभ दिया जाए। इस अभियान की मॉनिटरिंग यूपी सरकार के चीफ सेक्रेटरी कर रहे हैं। यह मुहिम हर हफ्ते सोमवार से शुक्रवार तक चलाया जाएगा।

इस योजना का उद्देश्य

यूपी सरकार की इस मुहिम में सरकार पंजीकृत किसान और नए किसान, दोनों को पीएम योजना से जोड़ेगी। इसका मतलब यह हुआ कि यूपी सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश के सारे किसानों को इस योजना का लाभ मिले। ये अभियान हर ग्राम पंचायत पर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक चलाया जाएगा।

पीएम किसान योजना का उद्देश्य

पीएम किसान केंद्रीय सरकार की योजना है। इसमें किसानों को खेती के साथ-साथ घरेलू जरूरतों के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों को पैसे देने की पूरी जिम्मेदारी सरकार द्वारा उठाई जाती है। सभी भूमिधारी किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती की जमीन है, इस योजना के तहत लाभ पा सकते हैं।