Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana 16th Installment: देश के किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन अकाउंट में आ रही है पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) शुरू की है। इस योजना में किसानों को किस्तों में राशि दी जाती है। अब किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त की राशि 28 फरवरी 2024 को आएगी। अगर आपने भी योजना के लिए आवेदन किया है तो जल्दी से स्टेटस चेक कर लें। जानें कैसे चेक करें स्टेटस?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Thu, 22 Feb 2024 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2024 09:48 AM (IST)
देश के किसानों के लिए खुशखबरी (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। PM Kisan Yojana 16th Installment: केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) चलाई जा रही है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ देना है। अभी तक सरकार ने किसानों को इस योजना के तहत 15 किस्त दे दी है।

अब 28 फरवरी 2024 को किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त भी आ जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस दिन देशभर के किसानों के अकाउंट में यह किस्त डीबीटी के जरिये भेजेंगे।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किसानों को हर 4 महीने के बाद किस्त के तौर पर दी जाती है। हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये आते हैं।

पिछली बार सरकार ने 27 नवंबर 2024 को 15वीं किस्त जारी की थी। अब सरकार ने 16वीं किस्त जारी करने की तारीख की भी घोषणा कर दी है।

सरकार ने देश के सभी किसानों के लिए यह स्कीम शुरू की है। इस योजना का लाभ किसी भी वर्ग के किसान आसानी से उठा सके हैं।

हालांकि, योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी (E-KYC) और जमीन का सत्यापन करना जरूरी है। जिन किसानों ने ई-केवाईसी और जमीन सत्यापन नहीं किया है उन्हें 16वीं किस्त के लाभ से वंचित रहना होगा।

अगर आपने भी पीएम किसान स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको जल्द से जल्द स्टेटस चेक करना चाहिए।

कैसे चेक करें स्टेटस

  • आपको पीएम किसान योजना को अधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा।
  • इसके बाद 'Know Your Status'पर क्लिक करें।
  • अब आप रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा।
  • अब स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा को दर्ज करें।
  • इसके बाद सभी जानकारी को भरें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें।
  • अब आपको स्क्रीन पर स्टेटस शो होगा।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.