Move to Jagran APP

अभी तक खाते में नहीं आई PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त? मौका छूटने से पहले कर लीजिए ये काम

PM Kisan Yojana की 14वीं किश्त पात्र किसानों के खातों में भेज दी गई है। ऐसे में कई लोगों की शिकायत है कि उनके खातों में पैसे अभी तक नहीं पहुंचे हैं। अगर आपके खाते में ये पैसे नहीं आए हैं तो हो सकता है कि अपडेट कराते सम आपने अकाउंट डिटेल गलत भर दी हों। आइए सभी कारणों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Tue, 01 Aug 2023 09:30 PM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2023 09:30 PM (IST)
PM Kisan Yojana 14th Installment not received yet follow these steps to get money in accounts

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के किसानों को केंद्र सरकार की ओर से PM Kisan Yojana के अंतर्गत साल में तीन बार 2 हजार रुपये दिए जाते हैं। हाल ही में इसकी 14वीं किस्त जारी की गई है। मोदी सरकार ने 27 जुलाई 2023 को किसान योजना के दो-दो हजार रुपये पात्र लाभार्थियों के खातों में भेजे हैं।

loksabha election banner

ऐसे में अगर आप एक पात्र किसान और अभी तक आपके खाते में प्रधानमंत्री द्वारा डीबीटी ट्रांसफर के जरिए भेजी गई राशि नहीं पहुंची है, तो इसके पीछे नीचे बताए गए कुछ कारण हो सकते हैं। इनको जानकर आप उचित कार्रवाई की मदद से योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पैसे न आने की क्या हो सकती वजह?

जैसा कि हमने आपको बताया, केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि के 2000 रुपये खातों में भेज दिए गए हैं। अगर आपके खाते में ये पैसे नहीं आए हैं, तो हो सकता है कि अपडेट कराते सम आपने अकाउंट डिटेल गलत भर दी हों। वहीं ये भी हो सकता है कि पीएम किसान ई-केवाईसी न कराने या लैंड सीडिंग न होने की वजह से आपके खाते में पैसा न आ पाया हो।

ऐसे में आपको इन त्रुटियों की जांच करने और उन्हे सही करने की जरूरत है। अगर आप दिक्कत का पता लगाकर उसे सही कर लेते हैं, तो हो सकता है कि अगली किस्त के साथ आपका ये पैसा भी मिल जाए।

PM Kisan Yojana से साल में मिलते हैं 6 हजार रुपये

इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा पात्र किसानों को हर चार महीनों में 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस हिसाब से मोदी सरकार देश के कई किसानों को सालाना 6000 रुपये देती है। अगर आपने हाल ही में इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है, तो आप किसान सम्मान निधि के टोल फ्री नंबर 155261 पर कॉल करके अपने फॉर्म का स्टेटस जान सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके आप वो तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, जो इस योजना के अंतर्गत किसानों को दी जा रही हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.