Move to Jagran APP

Warren Buffett को रिटर्न में पछाड़ने वाले निवेशक के पांच मंत्र, जो आपको बना सकते हैं एक सफल इंवेस्टर

Peter Lynch 1977 से लेकर 1990 तक फिडेलिटी मैगेलन फंड के मैनेजर थे। इस दौरान उन्होंने 29 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न हासिल किया था जोकि दुनिया के सबसे सफल निवेशक माने जाने वाले वारेन बफे के द्वारा कमाए गए रिटर्न से भी अधिक है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Sun, 20 Nov 2022 06:38 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 06:38 PM (IST)
Warren Buffett को रिटर्न में पछाड़ने वाले निवेशक के पांच मंत्र, जो आपको बना सकते हैं एक सफल इंवेस्टर
Top five investment tips from Peter Lynch Fidelity Magellan fund

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया के सबसे बड़े और सफल निवेशक माने जाने वाले बिलेनियर वारेन बफे को उनके निवेश मंत्रों के लिए जाना जाता है। 1960 से लेकर अब तक उन्होंने चक्रवृद्धि (Compounded) आधार पर सालाना 20 प्रतिशत का रिटर्न कमाया है।

loksabha election banner

लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि फिडेलिटी मैगेलन फंड के मैनेजर पीटर लिंच ने 1970 और 80 के दशक के दौरान सालाना रिटर्न के मामले में बफे को भी पीछे छोड़ दिया था और 13 वर्ष तक लगातार 29 प्रतिशत का चक्रवृद्धि वार्षिक रिटर्न कमाया था। लिंच के द्वारा मैनेज किए जाने फंड के रिटर्न का आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर किसी ने उनके फंड में 1977 में 1,000 रुपये का निवेश किया होता, तो वह 1990 में बढ़कर 28,000 रुपये हो गए थे।

लिंच ने अपनी निवेश रणनीति के बारे में अपनी किताब 'बीटिंग द स्ट्र्रीट' (Beating the Street) में बताया है और उनकी ओर से दिए गए निवेश मंत्र आज भी कारगर है, जिनके बारे में आज हम बताने जा रहे हैं।

Peter Lynch में टॉप पांच निवेश मंत्र

  • लंबी अवधि के पोर्टफोलियो में शेयर को रिसर्च के बाद ही चुनना चाहिए, जिससे लंबी अवधि में वह सभी प्रकार के निवेशक विकल्पों से ज्यादा रिटर्न दे सके।
  • उनका मानना था कि शेयर बाजार के हिसाब से ही किसी कंपनी को देखना चाहिए और शेयर को ऐसे समय पर अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए, जब ये अंडरवैल्यू हो या फिर अपनी सही कीमत पर मिल रहा हो।
  • निवेशक को अधिक रिर्टन कमाने के लिए कंपनी के साथ बने रहना होता है। इसके लिए निवेशक को कंपनी के बाहर से आने वाली खबरों पर अधिक ध्यान नहीं केंद्रित करना चाहिए। केवल इस बात के ध्यान रखना चाहिए कि कंपनी का प्रदर्शन कैसा है।
  • उनका मानना था कि किसी कंपनी को समझने के बाद ही निवेश करना चाहिए। अगर कंपनी समझ आ रही या फिर बाजार में निवेश करने का कोई अच्छा मौका नहीं मिल रहा है, तो फिर पैसे को अपने बैंक अकाउंट में सही मौके के लिए संभाल कर रखना चाहिए।
  • शेयर बाजार में गिरावट होना एक नियमित बात है, लेकिन गिरावट एक निवेशक के लिए निवेश करने का एक बेहतरीन मौका होता है।

ये भी पढ़ें-

RBI Governor: दुनिया की अन्य अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भारत की स्थिति काफी अलग, मंदी की कोई संभावना नहीं

ICICI Bank, Infosys समेत इन शेयरों ने निवेशकों को दिया 42,200 करोड़ का मुनाफा, RIL और HUL में हुआ नुकसान

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.