Move to Jagran APP

Personal Finance: निवेश पर कैसे हासिल करें अधिक रिटर्न? ये तरीका कर सकता है आपका काम आसान

Personal Finance किसी भी व्यक्ति कोे निवेश करते समय हमेशा अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई रखना चाहिए। निवेश के सभी माध्यम जैसे डेट फिक्स्ड इनकम सोना इक्विटी और म्यूचुअल फंड को पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए। इससे बाजार के सभी उतार-चढ़ाव का वह फायदा ले सकता है और बाजार में औसत रिटर्न से अधिक रिटर्न हासिल कर सकता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 19 Aug 2023 02:55 PM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2023 02:55 PM (IST)
जानिए कैसे निवेश पर आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं?

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। निवेश एक काफी पेचीदा कार्य है। किसी भी व्यक्ति को अपना पोर्टफोलियो बनाते समय संतुलन रखना आवश्यक होता है, जिससे कि बाजार के उतार-चढ़ाव का फायदा लिया जा सके और रिटर्न को अधिक किया जा सके।

आज हम अपने अर्टिकल में बताएंगे कि किन निवेश माध्यम से आप अपने पोर्टपोलियो को डाइवर्सिफाई कर सकते हैं।

डेट में निवेश

डेट या फिक्स्ड रिटर्न वाले निवेश को निवेशकों को अपने पोर्टपोलियो में प्राथमिकता देना चाहिए। उदाहरण के लिए पिछले एक साल में ब्याज दर बढ़ने के कारण एफडी में निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिला है।

टर्म प्लान

एक टर्म प्लान को निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में जरूर जगह देनी चाहिए। इससे निवेशक कोई अनहोनी होने पर परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षित कर सकता है। आमतौर पर एक करोड़ से अधिक का टर्म प्लान सही रहता है। टर्म प्लान को आपको नौकरी लगने के तुरंत बाद ही ले लेना चाहिए।

इक्विटी और म्यूचुअल फंड में निवेश

आपको रिस्क प्रोफाइल के मुताबिक, आपको इक्विटी और म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। इक्विटी में तभी किसी निवेशक को निवेश करना चाहिए, जब उसे बाजार की समझ हो। अन्यथा म्यूचुअल फंड में निवेश करना सही माना जाता है। इसमें आप एसआईपी के जरिए भी निवेश कर सकते हैं।

इमरजेंसी फंड रखें

कई बार देखा जाता है कि आपात परिस्थितियां आने पर इमरजेंसी फंड न होने के चलते लोगों को अपने निवेश में से पैसा निकालना पड़ता है। इससे वित्तीय अनुशासन भी प्रभावित होता है। आप एक बड़ा फंड जमा करने से चूक जाते हैं।

लोन को जल्द से जल्द चुकाए

किसी भी व्यक्ति को अपने अधिक ब्याज वाले लोन को जल्द से जल्द चुकाना चाहिए और उससे बचे पैसे को कही निवेश करना चाहिए, जिससे कि आपको अधिक रिटर्न हासिल करने में मदद मिले।

क्रेडिट स्कोर अच्छा रखें

अधिक रिटर्न हासिल करने के लिए आपको अपने क्रेडिट स्कोर को भी अच्छा रखना चहिए। इससे फायदा ये होता है कि आपको कम ब्याज दर पर लोन मिलेगा और आप ब्याज पर पैसे बचा सकते हैं। आमतौर पर 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।

(नोट: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर है। निवेश का कोई भी फैसले लेते समय अपने वित्तीय सलाहाकार से जरूर बातचीत करें।)

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.