Move to Jagran APP

NPS Diwas पर आज से शुरू करें रिटायरमेंट के लिए निवेश, 60 साल के बाद हर महीने मिलेगी 50000 रुपये की पेंशन

National Pension Scheme (NPS) अगर आप रिटायर होने के बाद हर महीने अपनी पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको आज नहीं बल्कि अभी से एनपीएस में निवेश शुरू कर देना चाहिए। एनपीएस एक सरकारी निवेश योजना है जो आपके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने का एक शानदार तरीका प्रदान करती है। आइए आपको बताते हैं कि आप एनपीएस के जरिए कैसे हर महीने 50000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Sun, 01 Oct 2023 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2023 09:30 AM (IST)
एनपीएस में दो तरह के खाते होते हैं - टियर 1 और टियर 2

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली: रिटायरमेंट के बाद अगर आपको भी हर महीने पेंशन चाहिए तो उसके लिए आपको आज बल्कि अभी से निवेश करना शुरू कर देना चाहिए। अगर आपको पेंशन मिलते रहेगा तो आपको रिटायरमेंट के बाद अपने जीवनशैली में बदलाव करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

आज यानी 1 अक्टूबर को भारत में हर साल राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) दिवस में मनाया जाता है, जो नागरिकों के बीच पेंशन और रिटायरमेंट योजना को बढ़ावा देता है। चलिए आपको बताते हैं कि आप हर महीने एनपीएस के माध्यम से 50,000 रुपये की पेंशन कैसे पा सकते हैं। लेकिन उससे पहले समझते हैं कि आखिर एनपीएस होता क्या है।

क्या होता है NPS?

एनपीएस, सरकार द्वारा संचालित निवेश योजना है जो वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करती है। एनपीएस ग्राहकों को अपने निवेश को विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में आवंटित करने की सुविधा प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: इन Mutual Fund में निवेश कर अपने रिटायरमेंट को करें सुरक्षित, 500 रुपये से शुरू कर सकते हैं इन्वेस्टमेंट

एनपीएस में दो तरह के खाते होते हैं - टियर 1 और टियर 2, टियर 1 पूरी तरह से एक पेंशन खाता है, टियर 2 भारतीय पेंशन नियामक प्राधिकरण (PFRDA) से जुड़ा एक स्वैच्छिक बचत खाता है।

आयकर लाभ का भी मिलता है फायदा

आपको बात दें कि टियर 1 एनपीएस खाते में निवेश करने पर आपको आयकर लाभ भी मिलता है। आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत, एनपीएस सब्सक्राइबर्स 1.5 लाख रुपये की सीमा के अधीन, अपनी सकल आय के 10 प्रतिशत तक कर कटौती का दावा कर सकते हैं।

इसके अलावा, धारा 80सीसीडी (1बी) के तहत विशेष रूप से एनपीएस ग्राहकों के लिए 50,000 रुपये की अतिरिक्त कटौती भी उपलब्ध है।

कैसे मिलेगा हर महीने 50,000 रुपये पेंशन?

विशेषज्ञ मानते हैं बचत को शॉर्ट से मीडियम अवधि के लक्ष्यों और लॉन्ग टर्म रिटायरमेंट योजना में विभाजित करके शुरुआत करें। एनपीएस के माध्यम से पर्याप्त रिटायरमेंट इनकम सुरक्षित करने के लिए आपको एक अच्छी प्लानिंग करनी होगी।

मान लीजिए आपकी उम्र 30 साल की है और आप हर महीने एनपीएस में 11000 रुपये निवेश करते हैं तो इस हिसाब से अगर आपको अपने 60 साल की उम्र तक निवेश करना होगा यानी कुल 30 साल तक निवेश करना होगा। आपको बता दें कि एनपीएस में आप सालाना 9 से 12 प्रतिशत तक के रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Retirement Planning: सोच-समझकर करें रिटायरमेंट की प्लानिंग, बुढ़ापे में नहीं होगी पैसे की परेशानी

ऐसे में अगर आप औसतन 10 प्रतिशत का भी रिटर्न देखते हैं तो आपको हर महीने 50,145 रुपये का पेंशन मिलेगा। आपकी कुल इंवेस्टमेंट राशि 39,60,000 रुपये होगी, टोटल पेंशन कॉर्पस 39,60,000 रुपये होगा और आपको 39,60,000 रुपये का लाभ मिलेगा।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.