नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे, गूगल के लैरी पेज और Serge Brin को पीछे छोड़ अब दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में पूरे एशिया से मुकेश अंबानी का नाम है। फोर्ब्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। 

 मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले 20 दिनों में 5.4 अरब डॉलर बढ़ गई है। 20 जून को अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में नौवें स्थान पर थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप हाल ही में 12 लाख करोड़ करोड़ को पार कर चुका है।रिलायंस इंडस्ट्रीज में अंबानी का शेयर 42 फीसद है। आज इसके शेयर में करीब 3 फीसद की तेजी आई। इसका शेयर 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर ट्रेड कर रहा है। 

 

यह भी पढ़ें: Loan Against Car: अपनी कार के बदले ले आसानी से ले सकते हैं लोन, जानिए किन दस्‍तावेजों की होती है जरूरत और क्‍या है प्रक्रिया

मालूम हो कि फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर रैंकिंग्स में संपत्ति का आकलन शेयर की कीमत के आधार पर तय होता है। आज रिलायंस का शेयर 1878.50 रुपये पर बंद हुआ, जबकि 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 1884.40 रुपये है। अंबानी की जियो में इस दौरान फेसबुक, सिल्वर लेक, केकेआर, अबूधाबी इन्वेस्टमेंट सहित कुल 12 निवेश आए थे। इसके एवज में जियो में 25 प्रतिशत के करीब इक्विटी बेची गई। 

यह भी पढ़ें:  SBI के ग्राहक हैं तो ATM से OTP के जरिये कर सकते हैं नकद निकासी, जानिए क्या है तरीका

आज की लिस्ट की बात करें तो जेफ बेजोस पहले नंबर पर काबिज हैं। उनकी कुल संपत्ति 188.2 अरब डॉलर, बिल गेट्स दूसरे नंबर पर (110.70 अरब डॉलर), बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली तीसरे नंबर पर (108.8 अरब डॉलर), मार्क जुकरबर्ग चौथे नंबर पर (90 अरब डॉलर), स्टीव बॉल्मर पांचवे नंबर पर (74.5 अरब डॉलर), लैरी एलिसन छठे नंबर पर (73.4 अरब डॉलर), मुकेश अंबानी सातवें नंबर पर (70.10 अरब डॉलर) हैं। इसके बाद वॉरेन बफे, उसके बाद लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं। 

89 साल के वॉरेन बफे को Oracle of Omaha कहा जाता है। साल 2006 से उन्होंने बर्कशायर हैथवे इंक के 37 अरब डॉलर से भी ज्यादा के शेयर का दान कर दिया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप