Move to Jagran APP

SVB में फंसा है भारतीय स्टार्टअप्स का 100 करोड़ डॉलर, मदद के लिए आगे आयें लोकल बैंक- आईटी राज्य मंत्री

Indian startups Fund in SVB सिलिकॉन वैली बैंक में भारतीय स्टार्टअप्स का लगभग 100 करोड़ डॉलर फंसा हुआ है। ऐसे में भारतीय उप आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने लोकल बैंकों को आगे आने की सलाह दी है। ( फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Fri, 17 Mar 2023 02:05 PM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2023 02:05 PM (IST)
SVB में फंसा है भारतीय स्टार्टअप्स का 100 करोड़ डॉलर, मदद के लिए आगे आयें लोकल बैंक- आईटी राज्य मंत्री
Silicon Valley Bank Collapse: Indian Startups 1 billion dollar stuck

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) के संकट में आने के बाद भारतीय उप आईटी मंत्री ने उसकी मदद के लिए सुझाव दिए है। मंत्री ने कहा है कि स्थानीय बैंक आगे जाकर उन्हें और उधार दें, ताकि जमाकर्ताओं को उनके पैसे का भुगतान किया जा सके। बता दें कि सिलिकॉन वैली बैंक में भारतीय स्टार्टअप्स के करीब 1 अरब डॉलर जमा हैं, ऐसे में जमाकर्ताओं के पास अपने सभी फंडों तक पहुंच जरूरी है।

loksabha election banner

भारत के प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने गुरुवार देर रात एक ट्विटर स्पेस चैट में कहा कि अनुमान के अनुसार, सैकड़ों भारतीय स्टार्टअप्स के पास एसवीबी में एक अरब डॉलर से अधिक का फंड था। अब मुद्दा यह है कि आने वाले महीने में अपनी सभी अनिश्चितताओं के साथ जटिल सीमा पार अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली पर निर्भर रहने के बजाय, इन स्टार्टअप को भारतीय बैंकिंग प्रणाली में कैसे परिवर्तित किया जा सकता है।

निर्मला सीतारमण को दिए सुझाव

चंद्रशेखर ने इस मामले में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को उनके सुझाव दिए हैं। उन्होंने सुझावों का हवाला देते हुए कहा कि भारतीय बैंक SVB में फंड रखने वाले स्टार्टअप्स को जमा-समर्थित क्रेडिट लाइन की पेशकश कर सकते हैं। इसके लिए 460 से अधिक हितधारकों से मुलाकात की गई, जो SVB के बंद होने से प्रभावित हैं।

फंड ट्रांसफर की हो रही बात

सिलिकॉन वैली बैंक में भारत की कई स्टार्टअप कंपनियों का फंसा हुआ है। इस कारण स्टार्टअप्स की कोशिश है कि जैसे ही उन्हें बैंक जमा पर नियंत्रण मिले, फंड को कहीं और ट्रांसफर किया जा सके। इसके लिए बैंक और स्टार्टअप कंपनियां आपस में बातचीत कर रहे हैं।

बता दे कि कैलिफोर्निया के बैंकिंग नियामकों ने 10 मार्च को सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) को बंद कर दिया था।  इस बैंक के पास 2022 के अंत में 209 बिलियन डॉलर की संपत्ति थी, लेकिन कुछ हफ्ते पहले इसके शेयरों में 60 फीसद तक गिरावट आ गई। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.